• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, हॉकी ने जगाई उम्मीद तो निशानेबाजों ने किया निराश

Tokyo Olympics: मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, हॉकी ने जगाई उम्मीद तो निशानेबाजों ने किया निराश

वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता जबकि पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर अगले राउंडर में जगह बनाई. (AP)

वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता जबकि पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर अगले राउंडर में जगह बनाई. (AP)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में प्रतिस्पर्धा के पहले दिन ही भारत को पदक मिला जब वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने रजत हासिल किया. पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई. मनिका बत्रा और सुतीर्था मुखर्जी ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर टेबल टेनिस सिंगल्स के दूसरे राउंड में पहुंचीं.

  • Share this:
    टोक्यो. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की प्रतिस्पर्धा के पहले दिन ही रजत पदक जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा. पुरुष हॉकी टीम और टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने सकारात्मक शुरुआत की लेकिन निशानेबाजी, मुक्केबाजी और तीरंदाजी में भारत को शनिवार को निराशा हाथ लगी. टेबल टेनिस में भी देश महिला खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अगले दौर में जगह बनाई.

    मणिपुर की मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा में 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) भार उठाकर ओलंपिक की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में पदक के लिए भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया. पांच साल पहले रियो ओलंपिक में निराशाजनक परिणाम हासिल करने वाली मीराबाई की इस ऐतिहासिक जीत से भारत पदक तालिका में एक समय दूसरे स्थान पर पहुंच गया था.

    इसे भी पढ़ें, मीराबाई चानू बोलीं-5 साल में सिर्फ 5 दिन मां के साथ रही, रियो की नाकामी ने दिलाया मेडल

    यह पहला मौका है जब किसी भारतीय ने प्रतियोगिता के पहले दिन पदक जीता. इससे भारत अभी पदक तालिका में संयुक्त 12वें स्थान पर है. चीन तीन स्वर्ण सहित चार पदक जीतकर शीर्ष पर है. चानू से पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने जीत के बाद कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं, मैं पिछले पांच वर्षों से इसका सपना देख रही थी. इस समय मुझे खुद पर गर्व महसूस हो रहा है. मैंने स्वर्ण पदक की कोशिश की लेकिन रजत पदक भी मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.’

    modi mirabai
    पीएम मोदी ने मीराबाई चानू को बधाई दी है. (Twitter)


    भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में 3-2 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने फिर से बेहतरीन खेल दिखाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. न्यूजीलैंड के लिए पहला गोल छठे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ केन रसेल ने दागा. रूपिंदर पाल सिंह ने दसवें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके भारत को बराबरी दिलाई. हरमनप्रीत सिंह ने 26वें और 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किए जबकि न्यूजीलैंड के लिए 43वें मिनट में स्टीफन जेनिस ने दूसरा गोल दागा.

    इसे भी पढ़ें, टोक्यो ओलंपिक : भारतीय पुरुष हॉकी टीम का जीत से आगाज, न्यूजीलैंड को हराया

    भारतीय महिला हॉकी टीम का आगाज हालांकि बेहद निराशाजनक रहा. उसे पहले मैच में ही नीदरलैंड ने 5-1 के अंतर से हराया. टेनिस कोर्ट पर सुमित नागल ओलंपिक में पुरूष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने. उन्होंने डेनिस इस्तोमिन को दो घंटे 34 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-7, 6-4 से हराया. दूसरे दौर में उनका सामना दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से होगा.

    भारत को सबसे अधिक निराशा निशानेबाजी में लगी. सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालfफिकेशन में शीर्ष पर रहने के बावजूद पदक नहीं जीत पाए और फाइनल में सातवें स्थान पर रहे. इस स्पर्धा में एक अन्य भारतीय अभिषेक वर्मा तो आठ खिलाड़ियों के फाइनल में भी जगह नहीं बना पाए और 575 अंक के साथ 17वें स्थान पर रहे. चौधरी क्वालिफिकेशन में 586 अंक बनाकर शीर्ष पर रहे थे लेकिन फाइनल में 137.4 अंक बनाकर आखिर में उन्हें सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा.

    महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ओलंपिक में पदार्पण कर रही इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल्स में भी जगह नहीं बना सकी. ये दोनों अकासा रेंज पर क्रमश: 16वें और 36वें स्थान पर रहीं. मुक्केबाजी में शनिवार को भारत के एकमात्र मुक्केबाज विकास कृष्ण (69 किग्रा) रिंग पर उतरे लेकिन उन्हें जापान के सेवोनरेट्स क्विन्सी मेनसाह ओकाजावा के खिलाफ 0-5 की एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. इस तरह से इन खेलों में देश की नौ सदस्यीय टीम की शुरुआत निराशाजनक रही.

    इसे भी पढ़ें, बॉक्सर विकास कृष्ण ओलंपिक से बाहर, पहले दौर में जापान के ओकाजावा से मिली हार

    तीरंदाजी में मिश्रित युगल में दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और प्रवीण जाधव की जोड़ी ने चीनी ताइपे को हराया लेकिन दक्षिण कोरिया के खिलाफ 2-6 की हार के दौरान भारतीय जोड़ी बिलकुल भी लय में नहीं दिखी. कोरिया की शीर्ष वरीय टीम के उम्मीद के मुताबिक नहीं खेलने के बावजूद दीपिका और जाधव को हार झेलनी पड़ी.

    टेबल टेनिस और बैडमिंटन में भारत के लिए आज का दिन मिश्रित सफलता वाला रहा. अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा (Manika Batra) के मिक्स्ड डबल्स के अंतिम-16 में हारने से भारत का टेबल टेनिस अभियान निराशाजनक तरीके से शुरू हुआ. बाद में मनिका और सुतीर्था बनर्जी ने हालांकि एकल मुकाबले जीतकर भारतीय खेमे में खुशी लौटाई. शरत कमल और मनिका की भारतीय जोड़ी को तीसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे के लिन युन जू और चेंग आई चिंग से 0-4 से हार का सामना करना पड़ा.

    दुनिया की 62वें नंबर की खिलाड़ी मनिका ने ब्रिटेन की 94वीं रैंकिंग की खिलाड़ी टिन टिन हो को एकल में 4-0 से हराया जबकि 98वीं रैंकिंग की सुतीर्था ने स्वीडन की 78वीं रैंकिंग की लिंडा बर्गस्ट्रोम को हराया. सुतिर्था का सामना अब दूसरे दौर में पुर्तगाल की फु यु से जबकि मनिका का यूक्रेन की 32वीं रैंकिंग की मार्गिटा पेसोत्स्का से होगा.

    इसे भी पढ़ें, भारतीय महिला हॉकी टीम को पहले ही मुकाबले में नीदरलैंड ने दी करारी शिकस्त

    बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने ग्रुप ए में दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी चीनी ताइपे के यांग ली और ची लिन वैंग को कड़े मुकाबले में 21-16, 16-21, 27- 25 से हराया. पुरुष एकल में हालांकि बी साई प्रणीत को इस्राइल के निचली रैंकिंग वाले मीशा जिल्बरमैन से 17-21 15-21 से हार झेलनी पड़ी.

    जूडो में भारत की एकमात्र जुडोका सुशीला देवी (48 किग्रा) अपने पहले मुकाबले में ही हंगरी की इवा सेरनोविज्की से हार गईं. नौकायन में अरविंद सिंह और अर्जुन लाल जाट टोक्यो ओलंपिक में पुरूषों की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में अपनी हीट में पांचवें स्थान पर रहकर रेपेशाज दौर में पहुंच गये. दूसरी हीट में उतरी भारतीय जोड़ी ने छह टीमों की स्पर्धा में 6:40.33 का समय निकाला और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज