• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल से चूके, सैन मरीनो के माइल्स अमीन ने दी मात

Tokyo Olympics: दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल से चूके, सैन मरीनो के माइल्स अमीन ने दी मात

Tokyo Olympics 2020: 
दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूके. (फोटो-AP)

Tokyo Olympics 2020: दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूके. (फोटो-AP)

Tokyo Olympics 2020: भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) 86 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूके. लेकिन 57 किलो वर्ग में रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए. ब्रॉन्ज मेडल मैच में दीपक को सैन मरीनो के माइल्स अमीन ने मात दी. दीपक पूनिया एक समय 2-1 से आगे चल रहे थे लेकिन अंतिम कुछ सेकेंड में अमीन ने गजब का दांव लगाकर 3 अंक हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल पर भी कब्जा कर लिया. बता दें दीपक पूनिया (Deepak Punia) सेमीफाइनल में अमेरिका के 2018 विश्व चैम्पियन डेविड मौरिस टेलर से एकतरफा मुकाबले में हार गए थे और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने का मौका मिला था. दीपक पूनिया से पहले 57 किलो वर्ग में भी भारतीय पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. रवि दहिया गोल्ड जीत सकते थे लेकिन रूसी पहलवान जाउर उगुएव उनपर भारी पड़े और उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

    दीपक पूनिया (Deepak Punia) पूरे मैच में बढ़त बनाए हुए थे लेकिन अंतिम 10 सेकेंड में उन्हें रक्षात्मक खेल का खामियाजा भुगतना पड़ा. दीपक पूनिया ने आखिरी सेकेंडों में दीपक का पांव पकड़कर ऐसा दांव लगाया कि उसे 3 अंक मिल गए. भारतीय पहलवान ने इसे चुनौती भी दी लेकिन जजों ने उनकी अपील ठुकरा दी. बता दें दीपक पूनिया को हराने वाले सैन मैरिनो के पहलवान ने भी पहली बार ओलंपिक में क्वालिफाई किया था. दीपक पूनिया ने प्री-क्वार्टर फाइनल में नाइजीरियाई पहलवान को 12-1 से हराया था और क्वार्टर फाइनल में उन्होंने चीनी पहलवान को 6-3 से मात दी थी.

    रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में जीता सिल्वर मेडल, पर भारत का गोल्ड का इंतजार बढ़ा

    विनेश फोगाट भी ओलंपिक से बाहर
    महिला रेसलिंग में भी भारत को निराशा मिली. पदक की प्रबल दावेदार विनेश फोगाट  महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में बेलारूस की वेनेसा कालादजिन्सकाया से हारकर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गईं. यूरोपीय चैंपियन वेनेसा ने अपनी रणनीति को काफी अच्छी तरह लागू किया और विनेश उनके डिफेंस को भेदकर अंक जुटाने में नाकाम रही. अंक जुटाने में विफल रहने के बाद विनेश ने धैर्य खो दिया. यहां तक कि जब विनेश ने वेनेसा को पीछे से पकड़ा तो भी वह अच्छी स्थिति में होने के बावजूद विरोधी पहलवान को घुटनों के बल बैठाने में नाकाम रहीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज