• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: जर्मनी की महिला जिम्नास्ट ने 'आजादी' के लिए पहने पूरे कपड़े, जानिए क्या है मामला?

Tokyo Olympics: जर्मनी की महिला जिम्नास्ट ने 'आजादी' के लिए पहने पूरे कपड़े, जानिए क्या है मामला?

Tokyo Olympics 2020: जर्मनी की महिला जिम्नास्टों ने पहले पूरे कपड़े, हो रही है हर जगह चर्चा (PC-AP)

टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी की महिला जिम्नास्टिक्स टीम (Germany Female Gymnasts wear Full Body Suit) ने सेक्शुअलाइज़ेशन के विरोध में 'बॉडी सूट' (पूरे शरीर को ढंकने वाली ड्रेस) पहनकर स्पर्धा में हिस्सा लिया, जो अब चर्चा का विषय बन चुका है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महिला खिलाड़ियों को सेक्शुअल नजर से देखे जाने वाले मामले को जर्मनी की महिला जिम्नास्ट टीम (Germany Female Gymnasts wear Full Body Suit) ने एक बार फिर चर्चा का विषय बना दिया है. टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी की महिला जिम्नास्टों ने इस बार फुल बॉडी सूट यानि पूरे शरीर को ढंकने वाली पोशाक पहनकर स्पर्था में हिस्सा लिया. इसके पीछे जर्मन महिला टीम का मकसद सेक्शुअलाइज़ेशन पर रोक लगाना था. जर्मन टीम के मुताबिक वो महिला खिलाड़ियों को अपनी पसंद और सुविधा के हिसाब से कपड़े पहनने की आजादी चाहती है. यही वजह है कि उसकी महिला जिम्नास्टों ने फुल बॉडी सूट पहना जिसमें उनके हाथ और पांव पूरी तरह ढंके हुए थे. जर्मनी की महिला टीम के इस कदम की हर ओर तारीफ हो रही है.

    नॉर्वे की महिला हैंडबॉल टीम ने भी कुछ ऐसा ही किया है. यूरोपियन बीच हैंडबॉल चैंपियनशिप में नॉर्वे की टीम ने बिकीनी पहनने से इनकार कर दिया. नॉर्वे की महिला हैंडबॉल टीम शॉर्ट्स पहनकर उतरी.

    नॉर्वे की महिला हैंडबॉल टीम पर लगा जुर्माना
    यूरोपियन बीच हैंडबॉल चैंपियनशिप के आयोजकों ने नॉर्वे की महिला टीम पर जुर्माना लगा दिया है. इस टीम पर 1295 पाउंड का जुर्माना लगा. नॉर्वे की टीम पर जुर्माना लगने के बाद लगातार इस कार्रवाई का विरोध हो रहा है.

    नॉर्वे की महिला हैंडबॉल टीम ने नहीं पहनी बिकिनी, लगा जुर्माना(फोटो-नॉर्वे हैंडबॉल इंस्टाग्राम अकाउंट)


    यूरोपियन हैंडबॉल फेडरेशन का दावा है कि नॉर्वे महिला टीम की ड्रेस गलत थी लेकिन इसके बावजूद नॉर्वे की महिला टीम ने अगले मैच में भी शॉर्ट्स पहनने का फैसला किया है और वो सेक्शुअलाइज़ेशन के विरोध में वो ऐसा करती रहेगी.

    सानिया मिर्जा को भी झेलना पड़ा विरोध
    वैसे खेल में सेक्शुअलाइज़ेशन का मुद्दा नया नहीं है. महिला खिलाड़ियों को अकसर कम कपड़े पहनने और ज्यादा कपड़े पहनने के लिए आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है. भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने भी शुरुआती दिनों में ये सब झेला. सानिया मिर्जा के स्कर्ट पहनने पर उनके खिलाफ फतवा तक जारी हो गया था.

    Olympics: हमारी हॉकी टीम को भारतीय क्रिकेट नहीं, बल्कि वेस्टइंडीज से प्रेरणा लेने की जरूरत!

    बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने 10 साल पहले 2011 में महिला खिलाड़ियों को शॉर्ट्स की बजाए स्कर्ट पहनने का निर्देश जारी किया था लेकिन भारी विरोध के बाद उसे ये फैसला वापस लेना पड़ा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज