• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Olympics Ceremony 2020: नीनो का नौवां ओलंपिक तो 12 साल की जाजा सीरिया की फ्लैग बियरर, 10 Unique Facts

Olympics Ceremony 2020: नीनो का नौवां ओलंपिक तो 12 साल की जाजा सीरिया की फ्लैग बियरर, 10 Unique Facts

टोक्यो ओलंपिक: ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल 21वें नंबर पर उतरा. (AP)

टोक्यो ओलंपिक: ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल 21वें नंबर पर उतरा. (AP)

Tokyo Olympics 2020: जापान की राजधानी टोक्यो में 32वें ओलंपिक का रंगारंग आगाज हो गया. खेलों के इस महाकुंभ में 11 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. पेश हैं टोक्यो ओलंपिक और इसकी ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics 2020 Opening Ceremony) से जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट जैसे कि इस बार सबसे कम उम्र की फ्लैग बियरर कौन है या ऐसा कौन है तो नौवीं बार इन खेलों में हिस्सा ले रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का इंतजार खत्म हुआ. जापान की राजधानी टोक्यो में आज 23 जुलाई को इसका रंगारंग आगाज हुआ. एक साल की देरी से हो रहे खेलों के इस महाकुंभ (Olympics 2020) में 206 देशों के तकरीबन 11 हजार, 238 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ओलंपिक गेम्स (Olympics) हमेशा की तरह रोमांचक तो होंगे ही. लेकिन इसकी ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics 2020 Opening Ceremony) भी कम दिलचस्प नहीं रही. पेश हैं टोक्यो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के 10 दिलचस्प फैक्ट.

    बारह साल की फ्लैग बियरर जाजा
    ओलंपिक में हिस्सा लेना और मेडल जीतना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है. सीरिया की हेंड जाजा (Hend Zaza) का यह सपना 12 साल की उम्र में ही सच हो गया है. वे मार्च पास्ट में सीरिया के ध्वजवाहक के तौर पर नजर आईं. जाजा दुनिया की सबसे कम उम्र की ध्वजवाहक हैं. वह टोक्यो ओलंपिक में टेबल टेनिस में हाथ आजमाएंगी.

    सबसे पहले यूनान का मार्च पास्ट
    टोक्यो 2020 के उद्घाटन समारोह में सबसे पहले यूनान यानी ग्रीस के दल ने एंट्री की. यह ओलंपिक की महान परंपराओं में से एक है. यूनान में ही 1896 में पहले आधुनिक ओलंपिक आयोजित किए गए थे. इसी कारण ओलंपिक रिले रेस की शुरुआत भी इसी देश से होती है.

    जॉर्जिया की शूटर नीनो का नौवां ओलंपिक
    ओलंपिक में एक बार ही हिस्सा लेना बड़ी बात है. लेकिन जॉर्जिया की नीनो सालुकवद्जे (Nino Salukvadze) की कहानी कुछ और ही है. वे ओलंपिक में नौवीं बार हिस्सा ले रही हैं, जो महिला एथलीटों में विश्व रिकॉर्ड है. 52 साल की नीनो शूटर हैं. वे अब तक तीन ओलंपिक मेडल जीत चुकी हैं.

    भारतीय दल 21वें नंबर पर आया
    भारतीय दल स्टेडियम में 21वें नंबर पर आया. मार्च पास्ट में भारत की अगुवाई बॉक्सर एमसी मैरीकॉम  (MC Mary Kom) और हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने की. भारत ओलंपिक में 25वीं बार हिस्सा ले रहा है.

    शर्टलेस आए दो फ्लैग बियरर
    टोंगा के दल की अगुआई कर रहे पीता टाउफाटोफा (Pita Taufatofua) जब आगे बढ़े तो उन्हें देखकर हर कोई हैरान रह गया. ताइक्वांडो खिलाड़ी पीता ने कमर के ऊपर कोई कपड़े नहीं पहने हुए थे. वनातू के फ्लैग बियरर रिलिया री ने भी स्टेडियम में शर्टलेस एंट्री की.

    अमेरिका का सबसे बड़ा दल
    आखिरकार ओलंपिक खेलों के इतिहास की सबसे सफल अमेरिकी टीम की बारी भी आ गई है. ओलंपिक स्टेडियम में अमेरिकी दल बेहद खुशनुमा माहौल बनाते हुए दाखिल हुआ. Sue Bird और Eddy Alvarez दल की अगुआई करते नजर आए.

    कुवैत की ओलंपिक में वापसी
    कुवैत की ओलंपिक में वापसी हो गई है. वह 2016 में रियो डी जेनेरियो में हुए ओलंपिक में बैन के कारण हिस्सा नहीं ले पाया था. आईओसी ने कुवैत के ओलंपिक संघ पर राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण बैन लगा दिया था. इस कारण उसके खिलाड़ियों ने ओलंपिक के झंडे तले रियो में हिस्सा लिया था.

    आखिर में आया जापान का दल
    सबसे आखिर में मेजबान जापान का दल आया. यह ओलंपिक की परंपरा रही है कि मेजबान दल आखिर में आता है. परंपरा कायम है. जापान से ठीक पहले फ्रांस का दल आया. अगले ओलंपिक (2024) फ्रांस में ही होने हैं.

    10 हजार लोगों ने स्टेडियम में ही देखी सेरेमनी
    ओपनिंग सेरेमनी में स्टेडियम में करीब 10 हजार 400 लोग मौजूद रहे. इनमें करीब 6000 खिलाड़ी और टीम ऑफिशियल्स शामिल हैं. गेम्स से जुड़े अधिकारी, सेरेमनी में हिस्सा लेने वाले कलाकारों और अतिथियों की कुल संख्या करीब 900 रही. करीब 3500 मीडियाकर्मी भी सेरेमनी के गवाह बने.

    1824 ड्रोन कैमरों ने दिखाया खूबसूरत नजारा
    जापान ने ओपनिंग सेरेमनी में तकनीक का भी खूब इस्तेमाल किया. उद्घाटन समारोह में नेशनल स्टेडियम के ऊपर 1824 ड्रोन कैमरों से टोक्यो 2020 का प्रतीक दिखाया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज