• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: अतानु दास को टोक्‍यो ओलंपिक में पत्‍नी दीपिका के साथ ना खेल पाने का मलाल, जानें क्यों टूटी जोड़ी?

Tokyo Olympics: अतानु दास को टोक्‍यो ओलंपिक में पत्‍नी दीपिका के साथ ना खेल पाने का मलाल, जानें क्यों टूटी जोड़ी?

Tokyo Olympics: अतानु दास ने कहा कि उन्‍हें मिक्‍स्‍ड टीम में पत्‍नी दीपिका कुमारी के साथ खेलने की उम्मीद थी (फोटो साभार-dkumari.archer)

Tokyo Olympics: अतानु दास ने कहा कि उन्‍हें मिक्‍स्‍ड टीम में पत्‍नी दीपिका कुमारी के साथ खेलने की उम्मीद थी (फोटो साभार-dkumari.archer)

Tokyo Olympics: अतानु दास (Atanu Das) और दीपिका कुमारी (deepika kumar) ने पिछले साल जून में शादी की थी. यह जोड़ी ओलंपिक खेलों में एक ही इवेंट में चुनौती पेश करने वाली पति-पत्नी की पहली भारतीय जोड़ी है.

  • Share this:

    टोक्‍यो. भारतीय तीरंदाज अतानु दास (Atanu das) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) की मिश्रित टीम स्पर्धा में अपनी पत्नी और दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) के साथ प्रतिस्पर्धा पेश करने का मौका नहीं मिलने पर गुरुवार को निराशा जताई. अतानु ने पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में यहां दो बार के ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक के खिलाफ पिछड़ने के बाद जीत दर्ज करने का श्रेय दीपिका को दिया.

    मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में जोड़ी टूटने के बाद दीपिका जिन हयेक के खिलाफ अंतिम 32 के मुकाबले में अपने पति की हौसला अफजाई के लिए मौजूद थीं. जिन हयेक टोक्यो खेलों में पुरुष टीम स्पर्धा जीतने वाली कोरिया की टीम का हिस्सा थे.

    पति का उत्‍साह बढ़ा रही थीं दीपिका 

    अतानु और दीपिका दोनों व्यक्तिगत स्पर्धाओं के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुके हैं और प्रतियोगिता में भारत की ओर से तीरंदाजी में सिर्फ इन्हीं दोनों की चुनौती बरकरार है. अतानु ने जीत दर्ज करने के बाद ‘मिक्सड जोन’ (जहां खिलाड़ी मीडिया से बात करते हैं) में कहा कि मैं हर समय उनकी बात सुन रहा था. वह मेरा हौसला बढ़ा रही थीं, कह रही थी कि अपने ऊपर भरोसा रखो, तुम कर सकते हो, धैर्य रखो और स्थिति का सामना करो. उन्होंने कहा कि वह दुनिया की नंबर एक तीरंदाज है और मेरी खुशकिस्मती है कि इस प्रतियोगिता में मेरी पत्नी मेरे साथ है. यह मेरे लिए बहुत बड़ा समर्थन और प्रेरणा है.

    रैंकिंग के कारण मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में नहीं बने पत्‍नी के जोड़ीदार 

    अतानु को मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में दीपिका के साथ जोड़ी बनाने का मौका नहीं मिला, क्योंकि वह रैंकिंग दौर में प्रवीण जाधव से पीछे रहे. पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे जाधव ने 31वां जबकि दास ने 35वां स्थान हासिल किया था. भारतीय तीरंदाजी टीम प्रबंधन ने रैंकिंग के अनुसार चलने का फैसला किया और इस स्टार जोड़ी की एक महीने से भी कम समय पहले पेरिस विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने की उपलब्धि को नजरअंदाज कर दिया. जाधव और दीपिका ने पहली बार जोड़ी बनाई और उन्हें कोरिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. अतानु ने कहा कि मुझे मिक्‍स्‍ड टीम में उसके साथ खेलने की उम्मीद थी, लेकिन दुर्भाग्य से यह संभव नहीं था. मुझे नहीं पता क्यों?

    Tokyo Olympics के छठे दिन छाए भारतीय; हॉकी-बैडमिंटन में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, बॉक्सिंग-तीरंदाजी में भी जीते

    Controversy: मनु भाकर के मैसेज वाली टी-शर्ट पहनी थी कोच जसपाल राणा ने, ओलंपिक से पहले से है विवाद

    टोक्‍यो में अलग-अलग रहे हैं दोनों 

    उन्होंने कहा कि लेकिन यह काफी संतोषजनक है (कि हम दोनों अंतिम 16 में पहुंच गए हैं). हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं. देखते हैं क्या होता है. अतानु अगले दौर में स्थानीय दावेदार तकाहारू फुरुकावा से भिड़ेंगे, जो लंदन 2012 ओलंपिक के व्यक्तिगत रजत पदक विजेता और यहां कांस्य पदक जीतने वाले जापान की टीम के सदस्य थे. पिछले साल जून में शादी करने वाली अतानु और दीपिका की जोड़ी ओलंपिक खेलों में एक ही स्पर्धा में चुनौती पेश करने वाली पति-पत्नी की पहली भारतीय जोड़ी है. यह पूछने पर कि क्या वे खेल गांव में एक साथ रहते हैं, अतानु ने कहा कि मैं पुरुष टीम के साथ रहता हूं. वह खेल गांव में अलग रहती है, लेकिन अधिकांश समय हम साथ होते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज