• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics Day 6: सिंधु, पूजा और दीपिका ने बढ़ाए मेडल की ओर कदम, हॉकी में मिली निराशा

Tokyo Olympics Day 6: सिंधु, पूजा और दीपिका ने बढ़ाए मेडल की ओर कदम, हॉकी में मिली निराशा

Tokyo Olympics: पूजा रानी (Puja Rani) मेडल से सिर्फ एक जीत दूर हैं. (AP)

Tokyo Olympics: पूजा रानी (Puja Rani) मेडल से सिर्फ एक जीत दूर हैं. (AP)

Tokyo Olympics Day 6: भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी (Puja Rani) ने अल्जीरिया की इचराक चैब को महिलाओं के 75 किलोवर्ग में हराया. तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kuamri) ने लगातार दो मुकाबले जीते. पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने हांगकांग की एन चियुंग को 21-9, 21-16 से मात दी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में निराशाजनक प्रदर्शन लगातार जारी रहा और तीसरे मैच में भी हार मिली. वहीं मुक्केबाजी में पूजा रानी (Puja Rani) ने अंतिम आठ में जगह बना ली. ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में छठा दिन भारत के लिये ‘कहीं खुशी कहीं गम’ वाला ही रहा. बैडमिंटन में पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया लेकिन बी साई प्रणीत हार गए. तीरंदाजी में दीपिका कुमारी (Deepika Kuamri) ने लगातार दो मुकाबले जीतकर राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई. दूसरी ओर प्रवीण जाधव और तरुणदीप रॉय का सफर ओलंपिक में थम गया.

    हॉकी में मिली हार
    भारतीय महिला हॉकी टीम को ग्रेट ब्रिटेन से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम की यह पूल ए में लगातार तीसरी हार है जिससे उसकी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को झटका लगा है. भारतीय टीम को इससे पहले विश्व में नंबर एक नीदरलैंड से 1-5 और जर्मनी से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. रानी रामपाल की अगुवाई वाली टीम अगले मैच में शुक्रवार को आयरलैंड से भिड़ेगी. भारत को अब नाकआउट चरण में क्वालीफाई करने के लिये आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने दोनों मैच जीतने होंगे.

    पूजा रानी तोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में
    भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने ओलंपिक खेलों में पदार्पण करते हुए शुरूआती मुकाबले में अल्जीरिया की इचरक चाएब को 5-0 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. तीस साल की भारतीय ने पूरे मुकाबले के दौरान अपने से 10 साल जूनियर प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा बनाये रखा. दो बार की एशियाई चैम्पियन दाहिने हाथ के सीधे दमदार मुक्कों से नियंत्रण बनाये हुए थीं और उन्हें चाएब के रिंग में संतुलन की कमी का भी काफी फायदा मिला.

    दीपिका तीसरे दौर में, रॉय और जाधव बाहर
    दीपिका कुमारी ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी प्रतियोगिता की व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनायी लेकिन तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे. विश्व की नंबर एक खिलाड़ी दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई. उन्होंने महिला रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग के पहले दौर में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया लेकिन 24वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस से उन्हें कड़ी चुनौती मिली. दीपिका ने यह मैच 6-4 से जीता. दीपिका यह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

    सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में, प्रणीत बाहर
    विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधु ने हांगकांग की एनवाई चियुंग को हराकर टोक्यो ओलंपिक की महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन पुरुष एकल खिलाड़ी बी साई प्रणीत लगातार दूसरा मैच हारकर बाहर हो गये. रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू ने दुनिया की 34वें नंबर की खिलाड़ी चियुंग को 35 मिनट चले मुकाबले में 21-9 21-16 से हराकर ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया. सिंधू की चियुंग के खिलाफ छह मुकाबलों में यह छठी जीत है. पुरुष वर्ग में भारत के 13वें वरीय प्रणीत अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखा पाये और नीदरलैंड के मार्क कालजोव से 40 मिनट तक चले मैच में सीधे गेम में 14-21, 14-21 से हार गये. यह उनकी ग्रुप डी में दूसरी हार थी.

    Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी लगातार दो जीत के साथ अंतिम-16 में, प्रवीण जाधव-तरुणदीप रॉय का सफर थमा

    सेलर गणपति और वरूण की जोड़ी स्किफ स्पर्धा में निचले स्थान पर
    सेलर के गणपति और वरूण ठक्कर की भारतीय जोड़ी ओलंपिक की पुरूषों की स्किफ 49अर सेलिंग (पाल नौकायान) स्पर्धा की चार रेस के बाद 18वें स्थान पर रही. भारतीय जोड़ी बुधवार को हुई रेस में 18वें, 17वें और 19वें स्थान पर रही.

    Tokyo Olympics: मुक्केबाज पूजा रानी ने इचरक चाएब को हराया, क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचीं

    रोइंग में खत्म हुआ भारतीय जोड़ी का सफर
    पुरुषों के लाइटवेट डबल स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह की भारतीय जोड़ी के पास रोइंग में मेडल जीतकर इतिहास रचने का मौका था. लेकिन स्पर्धा के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वो इस रेस में छठे और आखिरी स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज