liveLIVE NOW

Tokyo Olympics Live Updates: सॉफ्टबॉल के मुकाबले में अमेरिका ने कनाडा और जापान ने मैक्सिको को हराया

Tokyo Olympics Live Updates: टोक्यो ओलंपिक में आज फुटबॉल और सॉफ्टबॉल के मैच होंगे. टोक्यो ओलंपिक 2020 में क्या कुछ हो रहा है, यहां पढ़े पल-पल की ताज़ा खबर.

  • News18Hindi
  • | July 22, 2021, 11:41 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 6 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    12:30 (IST)

    जापान की नाओमी ओसाका टोक्यो ओलंपिक टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में चीन की 52वीं रैंकिंग वाली झेंग साइसाइ से खेलेगी जो दो महीने में उनका पहला मुकाबला होगा. टोक्यो ओलंपिक में पदक की प्रबल उम्मीद ओसाका ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर फ्रेंच ओपन से पहले दौर के बाद नाम वापिस ले लिया था. ओसाका का सामना अगले दौर में 16वीं वरीयता प्राप्त किकि बर्तेंस से हो सकता है जिनके करियर का यह आखिरी टूर्नामेंट है. इसके बाद वह क्वार्टर फाइनल में 2020 फ्रेंच ओपन चैम्पियन इगा स्वियातेक से खेल सकती है.

    12:29 (IST)

    ओलंपिक में दर्शकों के प्रवेश की भले ही मनाही हो लेकिन जापान और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच सॉफ्टबॉल मैच से पहले फुकुशिमा अजुमा बेसबॉल स्टेडियम पर बुधवार को एक एशियाई कालू भालू देखा गया. फुकुशिमा टोक्यो में मुख्य ओलंपिक आयोजन स्थलों से 150 किलोमीटर उत्तर में है. 

    12:17 (IST)

    टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने बजट में कटौती के लिये साइकिलिंग स्पर्धायें शहर से ढाई घंटे दूर इजु में कराने का फैसला लिया था तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कोरोना महामारी के बीच यह साइकिलिस्टों के लिये वरदान साबित होगा. आयोजकों ने पहले 10 करोड़ डॉलर की लागत से शहर के बीचोंबीच वेलोड्रोम बनाने का फैसला लिया था ताकि साइकिलिस्ट भी खेलों के इस महासमर का पूरा मजा ले सकें. दूसरे खेल देख सकें, खेलगांव में रह सकें और दूसरे खिलाड़ियों के साथ तफरीह कर सकें.इसके बाद लागत में कटौती के लिये उन्होंने तोक्यो से दक्षिण पश्चिम ढाई घंटे की दूरी पर स्थित इजु में साइकिलिंग स्पर्धा कराने का फैसला किया जहां वेलोड्रोम पहले ही से है.

    11:04 (IST)

    कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के करीब 44 खिलाड़ी ही भाग लेंगे. जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से परे रहने के लिये कह दिया गया है. छह अधिकारियों के साथ भारत का 50 सदस्यीय दल ही उद्घाटन समारोह में होगा. भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं. ब्रिटेन के 30 ही खिलाड़ी समारोह में भाग लेंगे जबकि उसके 376 खिलाड़ी ओलंपिक में खेल रहे हैं.

    11:01 (IST)

    भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल टोक्यो ओलंपिक सिंगल्स के पहले दौर में उजबेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से खेलेंगे. बड़े पैमाने पर खिलाड़ियों के नाम वापिस लेने के बाद नागल ने पिछले सप्ताह ही ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया. गुरुवार को निकाले गए ड्रॉ के अनुसार पहले दौर में उनका सामना निचली रैंकिंग वाले इस्तोमिन से होगा. विश्व रैंकिंग में 160वें स्थान पर काबिज नागल अगले दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त रूस के दानिल मेदवेदेव से खेल सकते हैं जो पहले दौर में अलेक्जेंडर बुबलिक का सामना करेंगे. महिला डबल्स में छह बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सानिया मिर्जा और अंकिता रैना का सामना पहले दौर में उक्रेन की नादिया और युडमाइला किचेनोक से होगा. सानिया मातृत्व ब्रेक के बाद कोर्ट पर लौटी तो पिछले साल होबर्ट ओपन में नादिया उनकी जोड़ीदार थी.

    10:50 (IST)

    टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले इसके निर्देशक को बर्खास्त कर दिया. निर्देशक ने 1998 में एक कॉमेडी शो में विध्वंस को लेकर मजाक किया था. आयोजन समिति के अध्यक्ष सेइको हाशिमोतो ने कहा कि उद्घाटन समारोह के निर्देशक केंतारो कोबायाशी को पद से हटा दिया गया है. उन्होंने एक बार अपने एक शो में विध्वंस या सर्वनाश को लेकर मजाक किया था.

    10:14 (IST)


    सॉफ्टबॉल के एक मुकाबले में अमेरिका ने कनाडा को 1-0 से हरा दिया है. मेक्सिको और जापान की बढ़त जारी है और मेजबान टीम बढ़त बनाए हुए है.

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक के मुकाबले बुधवार से शुरू हो गए हैं. आज सॉफ्टबॉल और फुटबॉल (पुरुष वर्ग) के मुकाबले होंगे. सॉफ्टबॉल के तीन जबकि फुटबॉल में आठ मैच होंगे. आज नजर ब्राजील और जर्मनी के बीच होने वाले फुटबॉल मैच पर होगी. इससे पहले मेजबान जापान ने ओलंपिक 2020 (Olympics 2020) का पहला मैच जीता. उसने सॉफ्टबॉल के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8–1 से हराया. इसके अलावा पहले दिन महिला फुटबॉल मैच भी खेले गए. ब्राजील और ब्रिटेन ने टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया. मार्टा के दो गोल की मदद से ब्राजील ने चीन को 5-0 से शिकस्त दी. मार्टा इस तरह लगातार पांच ओलंपिक में गोल करने वाली पहली खिलाड़ी बन गई. स्वीडन ने अमेरिका जैसी मजबूत टीम को 3-0 से मात दी.