• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: हॉकी में ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ी होंगे मालामाल, यह राज्य अपने हर खिलाड़ी को देगा 1-1 करोड़

Tokyo Olympics: हॉकी में ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ी होंगे मालामाल, यह राज्य अपने हर खिलाड़ी को देगा 1-1 करोड़

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जीता कांस्य, 41 साल बाद भारत को पदक. (फोटो-AP)

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जीता कांस्य, 41 साल बाद भारत को पदक. (फोटो-AP)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम (Indian Mens Hockey Team) के खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार शुरू हो गई है. पंजाब सरकार राज्य के आठ खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ नकद देने जा रही हैं. वहीं शिवराज सरकार ने भी मध्य प्रदेश के दो खिलाड़ियों विवेक सागर और नीलकांत शर्मा को एक-एक करोड़ देने का ऐलान किया है

  • Share this:

    नई दिल्ली. पंजाब सरकार टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Mens Hockey Team) में शामिल राज्य के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी. पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने भारत के कांस्य पदक के प्लेऑफ में जर्मनी को 5-4 से हराने के बाद यह घोषणा की. भारत ने जर्मनी को तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले हराकर 41 साल बाद ओलंपिक में मेडल जीता है. भारत ने इससे पहले ओलंपिक में अपना पिछला पदक 1980 मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था.

    कप्तान मनप्रीत सिंह सहित पंजाब के आठ खिलाड़ी भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य हैं. राज्य के खेल मंत्री सोढ़ी ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय हॉकी के लिए इस ऐतिहासिक दिन मुझे यह घोषणा करते हुए खुश है कि (टीम में शामिल) पंजाब के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. हम आपकी वापसी का इंतजार करेंगे और ओलंपिक में पदक का जश्न मनाएंगे.’’ पंजाब के अन्य खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह हैं.

    सोढ़ी ने इससे पहले घोषणा की थी कि अगर टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रही भारतीय हॉकी टीम स्वर्ण पदक जीतती है तो टीम में शामिल राज्य ने प्रत्येक खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपये दिए जाएंगे. सोढ़ी ने कहा कि उन्हें तोक्यो ओलंपिक में पूरी भारतीय हॉकी टीम के प्रदर्शन पर गर्व है. सोढ़ी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘यह लुत्फ उठाने और ऐतिहासिक कांस्य पदक का जश्न मनाने का समय है. पंजाब का खेल मंत्री होने के नाते यह मेरा काम और गर्व की बात है कि राष्ट्रीय खेल को बढ़ावा और प्रोत्साहन दूं.’’ वहीं शिवराज सरकार ने भी मध्य प्रदेश के दो खिलाड़ियों विवेक सागर और नीलकांत शर्मा को एक-एक करोड़ देने का ऐलान किया है

    यह भी पढ़ें:

    भारतीय हॉकी को 41 साल बाद Olympics मेडल, 2 गोल से पिछड़कर भी जीता महारोमांचक मुकाबला

    Tokyo Olympics 2020: भारत के 5 हीरो, जिन्होंने खत्म कराया 41 साल का इंतजार

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘देश के लिए गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक लम्हा. भारत की पुरुष हॉकी टीम ने रोमांचक मैच में जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीता. 41 साल बाद पोडियम पर जगह बनाना शानदार उपलब्धि और हॉकी का कांस्य पदक सोने के तमगे की तरह है. बधाई हो. ’’ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी टीम को बधाई दी और कहा कि पूरे भारत को प्रतिभावान खिलाड़ियों पर गर्व है.

    राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी भी बधाई
    इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम को बधाई दी थी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, ”हमारी पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हॉकी में ओलिंपिक पदक जीतने के लिए बधाई. टीम ने जीतने के लिए असाधारण कौशल, लचीलापन और दृढ़ संकल्प दिखाया. यह ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरुआत करेगी और युवाओं को खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी.”

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ”ऐतिहासिक. एक ऐसा दिन जो हर भारतीयों की याद में हमेशा जिंदा होगा. कांस्य पदक जीतने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई. इस उपलब्धि के साथ, उन्होंने पूरे देश, खासकर हमारे युवाओं की कल्पना पर कब्जा कर लिया है. भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज