TOP 10 Sports News: WTC Final में भारत की हार, एशेज से पहले इंग्लैंड में 'बवाल'

TOP 10 Sports News: 23 जून की टॉप-10 खबरें.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में न्यूजीलैंड ने दर्ज की शानदार जीत, एशेज से पहले इंग्लैंड में क्यों हो रहा है बवाल, यूरो कप में कौन जीता, कौन हारा, जानिए 23 जून की टॉप 10 खबरें (TOP 10 Sports News)

  • Share this:
    नई दिल्ली. 23 जून का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद ही निराशाजनक रहा. 2 साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया खिताब नहीं जीत पाई. फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी. दूसरी ओर इंग्लैंड में एशेज सीरीज से पहले एक नया विवाद पैदा हो गया है. जानिए बुधवार की टॉप 10 खेल की खबरें (TOP 10 Sports News) क्या रहीं.
    न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन की शानदार पारियों की बदौलत भारत को आठ विकेट से हराकर पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता. पहले और चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के कारण मैच छठे दिन तक खिंचा जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सुरक्षित दिन रखा था. न्यूजीलैंड ने इसका पूरा फायदा उठाया. पहले उसके गेंदबाजों ने भारत को दूसरी पारी में 170 रन पर समेट दिया और फिर उसने 140 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया.
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कुल 7 विकेट झटकने वाले काइल जेमिसन मैन ऑफ द मैच चुने गए. जेमिसन ने पहली पारी में पांच विकेट लिये वहीं दूसरी पारी में वो विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को आउट करने में सफल रहे.
    विराट कोहली ने फाइनल में मिली हार के बाद कहा कि उनकी टीम ने 30 से 40 रन कम बनाए. उन्होंने न्यूजीलैंड को उसकी शानदार गेंदबाजी के लिए बधाई दी. विराट कोहली ने साथ ही कहा कि उन्होंने फाइनल में सही प्लेइंग इलेवन उतारी थी और वो अपने बेस्ट 11 खिलाड़ियों के साथ ही मैदान में उतरे थे.
    डिफेंडिंग चैम्पियन नोवाक जोकोविच को बुधवार को विम्बलडन में शीर्ष वरीयता दी गयी जो अपना 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की कोशिश करेंगे जबकि रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स अगले हफ्ते ग्रासकोर्ट टूर्नामेंट में सातवें वरीय के तौर पर अभियान शुरू करेंगे. शीर्ष रैंकिंग पर काबिज एशले बार्टी को महिलाओं की टीम में पहली वरीयता दी गयी है. पैर में चोट के कारण फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर के मैच में रिटायर होने के बाद से यह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कोर्ट पर खेलने नहीं उतरी है. ड्रॉ शुक्रवार को है और टूर्नामेंट सोमवार से शुरू होगा. आठवीं रैंकिंग के फेडरर को सातवीं वरीयता दी गयी है क्योंकि फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में जोकोविच से हारने वाले तीसरी रैंकिंग पर काबिज राफेल नडाल विम्बलडन में नहीं खेलेंगे.
    भारत ने जुलाई-अगस्त में होने वाले ओलंपिक खेलों से पहले बुधवार को अपना ‘अधिकारिक ओलंपिक थीम सॉन्ग’ लांच किया. खेल मंत्री किरेन रीजीजू इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे.भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें इसके अध्यक्ष, महासचिव, उप दल प्रमुख, खेल सचिव और भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक मौजूद थे. मोहित चौहान ने यह ‘थीम’ गान तैयार है जिसका शीर्षक ‘लक्ष्य तेरा सामने है’ और उन्होंने इसे गाया भी है. तोक्यो ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे जिसके लिये अभी तक 100 से ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों ने क्वालीफाई कर लिया है.
    हरियाणा सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि आगामी टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को छह करोड़ रूपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा. राज्य सरकार रजत पदक विजेताओं को चार करोड़ रूपये जबकि कांस्य पदक विजेताओं को 2.50 करोड़ रूपये का पुरस्कार देगी.
    भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन के महिला रिकर्व व्यक्तिगत सेमीफाइनल में पहुंच गयी और वह अपने लगातार दूसरे स्वर्ण की दौड़ में बनी हुई हैं. दुनिया की तीसरे नंबर की तीरंदाज ने 2012 लंदन ओलंपिक की रजत पदक विजेता मेक्सिको की ऐदा रोमान को 6-0 से मात दी. दीपिका ने इस साल अप्रैल में ग्वाटेमाला सिटी में हुए विश्व कप चरण एक में स्वर्ण पदक जीता था. अब दीपिका को एक अन्य मेक्सिको की तीरंदाज छठी वरीय अन्ना वाजक्वेज की चुनौती से पार पाना होगा.
    भारतीय हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की टेस्ट आलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को शीर्ष से हटा दिया. जडेजा अब होल्डर (384 अंक) से दो अंक आगे हैं जबकि इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स 377 अंक से तीसरे स्थान पर हैं. एक अन्य भारतीय रविचंद्रन अश्विन 353 अंक से चौथे स्थान पर हैं जिनके बाद बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (338) का नंबर आता है. अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में 850 अंक लेकर दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, वह आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (908) से पीछे हैं. न्यूजीलैंड के टिम साउदी (830) तीसरे स्थान पर हैं.
    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि कोरोना प्रोटोकॉल के कारण अगर खिलाड़ियों को आस्ट्रेलिया के चार महीने लंबे दौरे पर परिवार साथ ले जाने की अनुमति नहीं मिलती है तो एशेज श्रृंखला रद्द हो जानी चाहिये . ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ऐसी संभावना है कि इंग्लैड के खिलाड़ियों को आठ दिसंबर से शुरू हो रही एशेज क्रिकेट श्रृंखला में परिवार को साथ ले जाने की अनुमति नहीं मिले . पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने कहा कि अगर ऐसी पाबंदियों के बीच खिलाड़ी नहीं खेलने का फैसला लेते हैं तो उन्हें दोष नहीं दिया जाना चाहिये .
    यूरो कप में बुधवार को चार मुकाबले खेले गए. जिनमें चेक रिपब्लिक को इंग्लैंड ने 1-0 से मात दी. क्रोएशिया ने स्कॉटलैंड को 3-1 से हराया. स्वीडन ने पोलैंड को 3-2 से और स्पेन ने स्लोवाकिया को 5-0 से मात दी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.