US OPEN: फेडरर ने सुमित नागल को किया बाहर, मगर भारतीय खिलाड़ी ने जाने से पहले मचाया तहलका

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 1:15 PM IST
US OPEN: फेडरर ने सुमित नागल को किया बाहर, मगर भारतीय खिलाड़ी ने जाने से पहले मचाया तहलका
रोजर फेडरर के खिलाफ सर्व करते हुए सुमित नागल

पुरुष एकल में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम है, जबकि सुमित नागल वर्ल्ड रैंकिंग 190 की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 1:15 PM IST
  • Share this:
साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन टेनिस (US Open) में भारत के सुमित नागल (roger) का सफर पहले ही राउंड में खत्म हो गया, लेकिन टूर्नामेंट के इस सीजन को अलविदा कहने से पहले उन्होंने दुनियाभर में तहलका मचा दिया. पहले राउंड में उनके सामने 20 बार के ग्रैंड स्‍लैम रोजर फेडरर (Roger Federer) की चुनौती थी, जहां उन्‍‌हें 6-4, 1-6,2-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन भारत के इस युवा खिलाड़ी ने दिग्गज फेडरर को पहले सेट में 6-4 से हराकर सनसनी फैला दी. पुरुष एकल में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम है, जबकि सुमित नागल की वर्ल्ड रैंकिंग 190 की है.

नागल पिछले 20 वर्षों में ग्रैंड स्लैम के पुरुष एकल मुख्य ड्रॉ में एक सेट जीतने वाले केवल चौथे भारतीय हैं. पिछले दो दशक में नागल से पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में केवल सोमदेव देवबर्मन, युकी भांबरी और साकेत मयनेनी ही एक सेट जीतने में कामयाब रहे थे.

फेडरर की गलतियां का उठाया फायदा 

रोजर फेडरर ने पहले सेट में कुल 19 सहज गलतियां की


नागल ने तीसरे गेम में फेडरर के डबल फॉल्ट का फायदा उठाकर ब्रेक प्वाइंट लिया. फेडरर और दर्शक कुछ समझ पाते कि नागल ने दूसरी बार उनकी सर्विस तोड़ दी. इसके बाद उन्होंने 0-30 से पिछड़ने के बाद अपनी सर्विस बचाई. फेडरर ने पहले सेट में नागल की नौ सहज गलतियों के मुकाबले 19 सहज गलतियां की. पहला सेट गंवाने के बाद फेडरर ने खुद को संभाला और नेट पर आकर अंक बनाने शुरू किए.

देखते ही देखते दूसरे सेट पर वह 5-0 से आगे हो, लेकिन नागल ने वापसी करने की कोशिश की और एक गेम जीता.अगला गेम फेडरर ने अपने खाते में डालकर सेट भी जीत लिया. तीसरे और चौथे सेट में नागल ने फेडरर को बराबर की टक्‍कर दी.

 
Loading...




सुमित नागल ने 2015 में जूनियर विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीता था और वह इसे जीतने वाले छठें भारतीय बने थे. हरियाणा के झज्जर में जन्मे सुमित नागल दिल्ली के नांगलोई में रहते हैं. उन्होंने पश्चिम विहार के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है.

दुनिया जीतकर स्वदेश लौटीं पीवी सिंधु, देखें PHOTOS

इस एक लाइन ने बदल दी थी सुमित नागल की जिंदगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 8:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...