Home /News /sports /

US OPEN: नोवाक जोकोविच ने ज्वेरेव से लिया ओलंपिक हार का बदला, कैलेंडर ग्रैंडस्लैम से एक जीत दूर

US OPEN: नोवाक जोकोविच ने ज्वेरेव से लिया ओलंपिक हार का बदला, कैलेंडर ग्रैंडस्लैम से एक जीत दूर

US Open 2021: नोवाक जोकोविच 2021 में 3 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं,अब यूएस ओपन जीतने की कगार पर हैं. (AP)

US Open 2021: नोवाक जोकोविच 2021 में 3 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं,अब यूएस ओपन जीतने की कगार पर हैं. (AP)

US Open 2021: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) अगर यूएस ओपन का खिताब जीत लेते हैं तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम होगा. वह अभी 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं. इसके साथ ही उनका कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का सपना भी पूरा हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अमेरिकी ओपन (US Open) के सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. जोकोविच ने ज्वेरेव से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से जीत दर्ज कर कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया. इसके अलावा जोकोविच ने ज्वेरेव से ओलंपिक 2020 में मिली हार का बदला भी ले लिया. नोवाक जोकोविच का गोल्डन ग्रैंडस्लैम (Golden Grand Slam) का सपना ज्वेरेव ने ही तोड़ा था. अब जोकोविच फाइनल में दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे.

    इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन खिताब जीतने वाले जोकोविच शानदार फार्म में हैं. जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की ओर बढ़ रहे हैं. रॉड लीवर ने 1969 में सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के सपने को पूरा करने के लिये उन्हें फाइनल में जीतने होंगे.

    सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यहां खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम खिताब होगा. वह अभी 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं.

    महिला सिंगल्स में मिलेगी नई चैंपियन
    एम्मा रादुकानू और लीलह फर्नाडीज ने अपना चमत्कारिक प्रदर्शन जारी रखते हुए यूएस ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अब इस साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम को महिला सिंगल्स में नई चैंपियन मिलेगी. ब्रिटेन की 18 वर्षीय क्वालीफायर रादुकानू और कनाडा की 19 वर्षीय गैरवरीयता प्राप्त फर्नाडीज में कई समानताएं हैं. वे तेज और चपल हैं. वे मुश्किल शॉट को भी आसानी से दूसरे पार पहुंचाने में निपुण हैं. वे अपनी अधिक मशहूर और अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों की परवाह नहीं करती हैं. दोनों किशोरी हैं। यूएस ओपन में गैरवरीयता प्राप्त हैं. यूएस ओपन में दर्शकों का उन्हें अपार समर्थन मिल रहा है और वे पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची हैं.

    रादुकानू ने सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी को 6-1, 6-4 से पराजित किया जबकि फर्नाडीज ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को एक रोचक मुकाबले में 7-6 (3), 4-6, 6-4 से हराया. अब ये दोनों शनिवार (11 सितंबर) को आर्थर ऐस स्टेडियम में खिताब के लिये आमने सामने होंगी. यूएस ओपन में 1999 के बाद यह पहला अवसर है जबकि दो किशोरी फाइनल में खेलेंगी. तब 17 साल की सेरेना विलियम्स ने 18 साल की मार्टिना हिंगिस को हराया था. ब्रिटेन की रादुकानू की विश्व रैंकिंग 150 और फर्नाडीज की 73 है.

    Tags: Novak Djokovic, Tennis, US Open, US Open 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर