विश्व एथलेटिक्स ने अमेरिकी धावक ब्लेक लीपर को टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से रोका

अमेरिकी धावक ब्लेक लीपर पैरालंपिक में रजत पदक जीत चुके हैं. (Instagram)

अमेरिकी धावक ब्लेक लीपर पैरालंपिक में रजत पदक जीत चुके हैं. (Instagram)

कृत्रिम पांवों के साथ दौड़ने वाले अमेरिकी धावक ब्लेक लीपर (Blake Leeper) की लंबाई तय मानक से ज्यादा हो रही है. इसी की वजह से उन्हें ओलंपिक खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती. नियमों के तहत, किसी धावक को कृत्रिम पांवों के साथ 174.4 सेंटीमीटर से ज्यादा की लंबाई से दौड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

  • Share this:
मोनाको. अमेरिका के धावक ब्लेक लीपर (Blake Leeper) को टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से रोक दिया गया है. इसका कारण है कि उनके दो कृत्रिम पांव का उन्हें अनुचित लाभ मिल सकता है. लीपर अपने कृत्रिम पांवों के कारण अस्वाभाविक तौर पर लंबे कद के हो जाते हैं और विश्व एथलेटिक्स के समीक्षा पैनल ने भी सोमवार को यह बात स्वीकार की.

पैनल ने कहा कि इसके कारण उन्हें ओलंपिक में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. पिछले अक्टूबर में खेल पंचाट ने विश्व एथलेटिक्स के उस निर्णय को सही ठहराया था जिसमें कहा गया था कि लीपर को अपने कृत्रिम पांवों के कारण मिली अतिरिक्त लंबाई से अन्य सक्षम धावकों की तुलना में प्रतिस्पर्धा के दौरान लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें, 'शूटर दादी' चंद्रो तोमर कोविड-19 से संक्रमित, अस्पताल में भर्ती

इस वैश्विक संस्था ने कहा, 'लीपर ने नई अर्जी दी थी जिसमें अंतर इतना है कि वह अपने कृत्रिम पांवों के साथ खेलने की अनुमति चाहते हैं.' नियमों के तहत, लीपर को 174.4 सेंटीमीटर से ज्यादा की लंबाई के साथ दौड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. अब इस फैसले के बाद लीपर अपने कृत्रिम पैरों के साथ टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं ले सकते हैं. लीपर ने 2012 पैरालंपिक की 400 मीटर स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज