हिमा दास के वायरल हुए इस वीडियो की कुछ और है हकीकत

दावा किया जा रहा है कि ये वहीं पल है जब हिमा दास ने 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता...

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:24 AM IST
हिमा दास के वायरल हुए इस वीडियो की कुछ और है हकीकत
हीमा दास (फ़ाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:24 AM IST
19 दिनों दिनों में पांच गोल्ड...देश और दुनिया में इन दिनों हर तरफ भारतीय एथलिट हिमा दास की चर्चा है. एक के बाद एक गोल्ड ने हर किसी को उनका दीवाना बना दिया है. सोशल मीडिया पर हर तरफ हिमा दास के चर्चे हैं. लोग धड़ाधड़ उनके वीडियो और फोटोग्राफ शेयर कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वही पल है जब उन्होंने 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता. जो भी इस वीडियो को देख रहा है वो उसे शेयर किए बिना खुद को रोक नहीं पा रहा है. इस वीडियो को देखने के बाद हर हिन्दुस्तानी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वीडियो अभी के नहीं है, बल्कि दो साल पुराने हैं.

फेक है ये वीडियो
जी हां ये सच है कि ये एक पुराना वीडियो है जो लगातार वायरल हो रहा है. इस वीडियो की सच्चाई जानने से पहले आपको बता दें कि इस वीडियो को किसी ऑफिशल हैंडल से शेयर नहीं किया गया है. बल्कि आम लोग इसे अपने-अपने तरीके से शेयर कर रहे हैं. इतना ही नहीं कई सेलेब्रटी ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. जाने-माने कवि और आप के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. खास बात ये है कि उनके इस ट्वीट को हिमा दास ने भी री ट्वीट किया है.

क्या है सच्चाई?

दरअसल वायरल हो रहे इस वीडियो को खुद हिमा दास ने 12 जुलाई को शेयर किया था. वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था कि आज ही के दिन साल 2018 में उन्होंने वर्ल्ड अंडर 20 चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था. इस उपलब्धि को हासिल करने वाली वो पहली भारतीय एथलीट थी. उन्होंने आगे लिखा है कि वो ऐसी और उपलब्धियां हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करती रहेंगी. ये वीडियो दो साल पहले कई यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया जा चुका है.

यहां देखें ये वीडियो:

Loading...

कहां है असली वीडियो?
हिमा दास ने 19 दिनों में पांच गोल्ड मेडल जीता. लेकिन उनकी इन सारी रेसों का ऑरिजनल वीडियो सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है. जब 18 जुलाई को हिमा दास ने चौथा गोल्ड जीता तो उन्होंने खुद अपने ट्वीटर हैंडल पर इस रेस का एक वीडियो शेयर किया. ये असली वाला वीडियो है. वीडियो में कोई ओडियो नहीं है और इसकी क्वालिटी भी अच्छी नहीं है.

चौथे गोल्ड मेडल का वीडियो:



खैर पुराने वीडियो को शेयर करने में कोई हर्ज नहीं है. कम से कम लोगों को इसे देख कर हिमा दास की ताकत और प्रितभा का अंदाजा जरूर लग रहा है.

ये भी पढ़ें:

विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की उठी मांग-रिपोर्ट

मलिंगा लेंगे संन्‍यास, बांग्‍लादेश के खिलाफ होगा आखिरी मैच

 
First published: July 23, 2019, 8:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...