• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली का खुलासा, बताया- कैसे मिला पीठ दर्द से छुटकारा

भारतीय कप्तान विराट कोहली का खुलासा, बताया- कैसे मिला पीठ दर्द से छुटकारा

एक समय विराट कोहली पीठ दर्द से काफी परेशान थे  (PIC: AP)

एक समय विराट कोहली पीठ दर्द से काफी परेशान थे (PIC: AP)

Virat Kohli Fitness: 2014 के आखिरी महीनों में विराट कोहली (Virat Kohli) पीठ दर्द से काफी परेशान थे. उनका दर्द जाने का नाम ही नहीं ले रहा था.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के करियर में एक ऐसा भी दौर आया था, जब वह पीठ दर्द से बेहद परेशान थे, लेकिन भारत के पूर्व फिटनेस कोच बासु शंकर की निगरानी में वह इससे छुटकारा पाने में सफल रहे. कोहली ने बासु शंकर की पुस्तक ‘‘100, 200 प्रैक्टिकल एप्लीकेशन इन स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग’’ की प्रस्तावना में लिखा है कि किस तरह से फिटनेस कोच ने उन्हें वजन उठाने के लिये प्रेरित किया, जिससे उन्हें दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों की सूची में शामिल होने में मदद मिली.

    कोहली ने लिखा है कि वर्ष 2014 के आखिरी महीनों में मैं पीठ दर्द से काफी परेशान रहा, जो जाने का नाम नहीं ले रहा था. हर सुबह मुझे अपनी पीठ को ढीला करने के लिये 45 मिनट तक कसरत करनी पड़ती थी, लेकिन दिन में किसी भी समय वह फिर से जकड़ जाती.

    शरीर की ताकत वापस लाने के बारे में हुई बात
    उन्होंने कहा कि इसके बाद बासु सर और मेरी वजन उठाने और शरीर की पूरी ताकत वापस लाने के बारे में बात हुई. राष्ट्रीय टीम के साथ 2015 से 2019 तक काम करने वाले शंकर ने कोहली और भारतीय टीम की फिटनेस में सकारात्मक बदलाव लाने में अहम भूमिका निभायी थी. कोहली ने कहा कि पहले मैं वजन उठाने को लेकर आश्वस्त नहीं था, लेकिन बासु सर ने मुझसे केवल एक बात कही थी कि भरोसा रखो. मुझे उनके ज्ञान और अनुभव पर पूरा भरोसा था.

    IPL 2021: कोहली को डिविलियर्स ने दिया खास गिफ्ट, देखकर इमोशनल हो गए कप्‍तान, देखें Video

    IPL 2021: RCB की धुनाई करने के बाद विराट कोहली से शॉट सीखने पहुंचे वेंकटेश अय्यर, Video वायरल

    उन्होंने कहा कि मुझे श्रीलंका के खिलाफ 2015 की सीरीज याद है. मैंने बासु सर से वजन उठाना सीखना शुरू कर दिया था. मैंने इसको लेकर किये गये अध्ययन को समझा और महसूस किया कि मैं कुछ अद्भुत करने की दिशा में काम कर रहा हूं. कोहली ने कहा कि इसके परिणाम बेजोड़ थे जिससे शरीर की ताकत को लेकर मेरी धारणा ही बदल गयी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज