Home /News /sports /

watch video sprinter pranav prashant desai won gold in 2022 world para athletics grand prix

फर्राटा धावक प्रशांत देसाई ने दुबई पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

पैरा एथलीट प्रशांत देसाई ने दुबई पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है. (PIC-Screengrab)

पैरा एथलीट प्रशांत देसाई ने दुबई पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है. (PIC-Screengrab)

Para Sprinter Prashant Desai: भारत ने मौजूदा दुबई पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री 2022 (2022 World Para Athletics Grand Prix) में अपने पदकों की कुल संख्या 4 पहुंचा दी है. अंक तालिका में भारत 15वें सथान पर है. 22 वर्षीय पैरा एथलीट प्रशांत अपनी रेस में शुरू से लेकर अंंत तक बढ़त बनाए हुए थे. थ्रो खिलाड़ी भारत को बुधवार को पदक दिलाने में असफल रहे.

अधिक पढ़ें ...

दुबई. भारत के फर्राटा धावक प्रशांत देसाई (Prashant Desai) ने विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री (2022 World Para Athletics Grand Prix)में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है. देसाई ने पुरुषों की 200 मीटर टी64 स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में में पहला स्थान हासिल किया. इसके साथ ही भारत के 4 पदक हो गए हैं और वह 15वें स्थान पर पहुंच गया है. टी64 क्लासीफिकेशन पैर में विकार वाले खिलाड़ियों के लिए है जो प्रोस्थेटिक्स के साथ खड़े होकर खेलते हैं. देसाई ने ही भारत को इस दिन पहला पदक दिलाया जबकि थ्रो खिलाड़ी नाकाम रहे.

फाजा चैंपियनशिप के चैंपियन देसाई ने 24 . 42 सेकेंड में रेस पूरी की. वह थाईलैंड के डेंनपूम के और नॉर्वे के कीनिथ जेनसेन एच से आगे रहे. जीत के बाद प्रशांत देसाई ने कहा कि वह इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीत के लक्ष्य के साथ आए थे. प्रशांत ने कहा, ‘ मैं यहां स्वर्ण पदक जीतने के इरादे से आया था. मुझे खुशी है कि रेस में मैंने शुरू से लेकर अंत तक बढ़त बनाए रखा. यहां वापस आकर मुझे अच्छा लगा. पिछले कुछ महीने से मैं अपनी गति पर काम करा हूं. खुश हूं कि मैं अपने प्लान पर खरा उतरा.’

ओलंपिक के बाद CWG और एशियन गेम्स अगला लक्ष्य, खेल मंत्रालय ने 4 भारतीय तैराकों के लिए खोला खजाना

गोल्फ कोर्स पर अचानक आ गया विशालकाय मगरमच्छ, खिलाड़ियों के छूटे पसीने, तस्वीर हुई वायरल

पुरुषों के भालाफेंक एफ40 फाइनल में ईराक के नास अहमद ने 39 . 08 मीटर का भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता. दो दिन के बाद कोलंबिया 13 पदक के साथ शीर्ष पर है जबकि थाईलैंड दूसरे और ट्यूनीशिया तीसरे स्थान पर है.

बकौल प्रशांत देसाई, ‘ मेरा लक्ष्य एशियन पैरा गेम्स के 100मीटर और 200 मीटर स्पर्धा का गोल्ड जीतना है. इससे मेरी पेरिस पैरालंपिक 2024 की तैयारी होगी.’ 22 वर्षीय प्रशांत गांधी नगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण ( Sports Authority of India Centre) में ट्रेनिंग लेते हैं.

Tags: Indian Para Athlete, Indian para athletes, Para Athletics, Paralympics, Sports news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर