Home /News /sports /

wimbledon 2022 ons jabeur became the first african woman to reach a grand slam final in the professional era of wimbledon

Wimbledon 2022: ओन्स जेब्युर का धमाल, यह कमाल करने वाली बनीं पहली अफ्रीकी महिला

पेशेवर युग में ग्रैंडस्लैम फाइनल में जगह बनाने वाली पहली अफ्रीकी महिला बनी ओन्स जेब्युर. (AFP)

पेशेवर युग में ग्रैंडस्लैम फाइनल में जगह बनाने वाली पहली अफ्रीकी महिला बनी ओन्स जेब्युर. (AFP)

Wimbledon 2022: तीसरी वरीय ट्यूनीशिया की ओन्स जेब्युर गुरुवार को यहां तात्याना मारिया को कड़े मुकाबले में हराकर विंबलडन महिला एकल फाइनल में जगह बनाने के साथ पेशेवर युग में किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाली अफ्रीका की पहली महिला खिलाड़ी बनी. ट्यूनीशिया की 27 साल की जेब्युर ने अपनी अच्छी मित्र मारिया को सेंटर कोर्ट पर उतार चढ़ाव भरे सेमीफाइनल मुकाबले में 6-2, 3-6, 6-1 से हराया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: तीसरी वरीय ट्यूनीशिया की ओन्स जेब्युर (Ons Jabeur) गुरुवार को यहां तात्याना मारिया (Tatjana Maria) को कड़े मुकाबले में हराकर विंबलडन महिला एकल फाइनल में जगह बनाने के साथ पेशेवर युग में किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाली अफ्रीका की पहली महिला खिलाड़ी बनी. ट्यूनीशिया की 27 साल की जेब्युर ने अपनी अच्छी मित्र मारिया को सेंटर कोर्ट पर उतार चढ़ाव भरे सेमीफाइनल मुकाबले में 6-2, 3-6, 6-1 से हराया.

जेब्युर की यह लगातार 11वीं जीत है और उन्होंने अपने पिछले 24 मैचों में से 22 में जीत दर्ज की है. मेजर टेनिस टूर्नामेंट में 1968 में पहली बार पेशेवर खिलाड़ियों को शामिल किए जाने के बाद से अब तक कोई अफ्रीकी महिला फाइनल में जगह नहीं बना पाई थी. वह यह सफर तय करने वाली अरब की पहली महिला खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 1st T20: पेसर अर्शदीप सिंह का अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, जानिए- दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

जेब्युर ने कहा, ‘आज यहां खड़ी होकर मैं ट्यूनीशिया की महिला खिलाड़ी के रूप में गर्व महसूस कर रही हूं. मुझे पता है कि ट्यूनीशिया में वे दीवाने हो गए होंगे. मैं जितना अधिक हो सके लोगों को उतना अधिक प्रेरित करने का प्रयास करूंगी.’’ उन्होंने कहा, ‘मैं टूर पर सिर्फ ट्यूनीशिया की नहीं बल्कि अरब, अफ्रीका के भी अधिक से अधिक खिलाड़ियों को देखना चाहती हूं.’

शनिवार को होने वाले फाइनल में जेब्युर का सामना 2019 की चैंपियन सिमोना हालेप और 17वीं वरीय एलेना रिबाकिना के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगा. हालेप और रिबाकिना को गुरुवार को ही आल इंग्लैंड क्लब पर सेमीफाइन खेलना है.

पुरुष एकल सेमीफाइनल शुक्रवार को होंगे जिसमें तीन बार के गत चैंपियन और शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविच नौवें वरीय ब्रिटेन के कैमरन नोरी से भिड़ेंगे जबकि 22 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रफेल नडाल का सामना गैरवरीय निक किर्गियोस से होगा.

Tags: Sports news, Tennis, Wimbledon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर