Home /News /sports /

world boxing championship nikhat zareen reaches final mc mary kom

World Boxing Championship: निखत जरीन फाइनल में, मैरीकॉम की बराबरी करने का मौका

World Boxing Championship: निखत जरीन फाइनल में. (BFI Twitter)

World Boxing Championship: निखत जरीन फाइनल में. (BFI Twitter)

World Boxing Championship: महिला बॉक्सर निखत जरीन इतिहास रचने के नजदीक हैं. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है. वे जूनियर कैटेगरी में वर्ल्ड चैंपियन बन चुकी हैं.

नई दिल्ली. भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन (52 किग्रा) ने बुधवार को इस्तांबुल में दबदबे वाली जीत से वर्ल्ड मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (World Boxing Championship) के फाइनल में जगह बनाई. वहीं मनीषा मौन (57 किग्रा) को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैम्पियन जरीन (Nikhat Zareen) ब्राजील की कैरोलिन डि एलमेडा के खिलाफ मुकाबले के दौरान संयमित बनी रहीं और अपनी प्रतद्वंद्वी पर पूरी तरह दबदबा बनाए रखा. जिससे वह 52 किग्रा वर्ग के अंतिम चार मुकाबले में सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से जीत दर्ज करने में सफल रहीं. लेकिन मनीषा को टोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट इटली की इरमा टेस्टा से इसी अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

वर्ष 2019 एशियाई चैम्पियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मनीषा अपनी दूसरी वर्ल्ड चैम्पियनशिप में खेल रही थीं. भारतीय मुक्केबाज ने अपने से तकनीकी रूप से बेहतरीन प्रतिद्वंद्वी को ताकतवर मुक्कों से पछाड़ने की कोशिश की, लेकिन टेस्टा का रक्षण बेहतरीन था. 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन एमसी मैरीकॉम, सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी ऐसी भारतीय महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड खिताब अपने नाम किए हैं. अब हैदराबाद की मुक्केबाज जरीन के पास भी इस सूची में शामिल होने का मौका है.

Archery World Cup Stage 2: कंपाउंड पुरुष टीम ने रजत पदक किया पक्का, महिला टीम को कांस्य से करना पड़ा संतोष

2006 में जीते थे 8 मेडल

भारत का इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2006 में रहा है, जब देश ने 4 गोल्ड, एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज सहित 8 पदक मेडल थे. पिछले चरण में 4 भारतीय मुक्केबाज पदक के साथ लौटी थीं, जिसमें मंजू रानी ने रजत पदक जीता था, जबकि मैरीकॉम ने ब्रॉन्ज मेडल के रूप में 8वां वर्ल्ड अपने नाम किया था. वहीं परवीन हुड्डा (63 किग्रा) को भी सेमीफाइनल में हार मिली और उन्हें भी ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा. आयरलैंड की एमी ब्रॉडहर्स्ट से उन्हें 1-4 से हार का सामना करना पड़ा.

Tags: Boxing, International Boxing Federation, Mc mary kom, Nikhat zareen

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर