वर्ल्ड चैंपियनशिप में एचएस प्रणय का कमाल, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट लिन डैन को दी मात

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय (HS Prannoy) स्विट्जरलैंड के बासेल में चल रही वर्ल्ड चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 6:43 PM IST
वर्ल्ड चैंपियनशिप में एचएस प्रणय का कमाल, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट लिन डैन को दी मात
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय की बड़ी जीत
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 6:43 PM IST
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय (HS Prannoy) ने लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और कई बार के विश्व चैंपियन लिन डैन (Lin Dan) को कड़े मुकाबले में हराकर मंगलवार को विश्व चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. गैरवरीय भारतीय प्रणय (HS Prannoy) ने चीन के दिग्गज 11वें वरीय खिलाड़ी लिन डैन को एक घंटा और दो मिनट चले दूसरे दौर के मुकाबले में 21-11 13-21 21-7 से हराया. दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक हुए पांच मुकाबलों में यह प्रणय की तीसरी जीत है. लिन डैन ने हालांकि जून में ऑस्ट्रेलिया ओपन में पिछले मुकाबले में उन्हें हराया था. प्री क्वार्टर फाइनल में प्रणय का सामना जापान के शीर्ष वरीय केंतो मोमोता और स्पेन के लुई एनरिक पेनालवर के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

ऐसे मिली प्रणय को जीत
प्रणय (HS Prannoy) ने पहले गेम में शानदार शुरुआत करते हुए 10-5 की बढ़त बनाई और फिर अपनी बढ़त को 19-11 किया जिसके बाद उन्हें गेम जीतने में अधिक परेशानी नहीं हुई. ओलंपिक 2008 के भी स्वर्ण पदक विजेता लिन डैन ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की. चीन के खिलाड़ी ने 5-5 के स्कोर के बाद प्रणय का कोई मौका नहीं दिया और इस गेम में आसानी से जीतकर मैच को निर्णायक गेम में खींच दिया. प्रणय ने हालांकि दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और सात बार के विश्व चैंपियन लिन डैन के खिलाफ धैर्य बरकरार रखा. प्रणय ने 4-4 के स्कोर के बाद शानदार खेल दिखाते हुए तीसरा गेम जीतकर मैच अपनी झोली में डाला.

लिन डैन की हार


पोनप्पा-रेड्डी की जोड़ी को मिला वॉकओवर
महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की भारतीय जोड़ी को चेंग चिंग हुई और यांग चिंग टुन की चीनी ताइपे की जोड़ी के खिलाफ पहले दौर में वाकओवर मिला. दूसरे दौर में भारतीय जोड़ी का सामना डू युई और ली यिन हुई की चीन की सातवीं वरीय जोड़ी से होगा.

416 विकेट लेने वाले बॉलर को टीम इंडिया में मौका नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...