Home /News /sports /

world no one novak djokovic can play at wimbledon as no vaccination required

नोवाक जोकोविच को खिताब बचाने के लिए विंबलडन में मिल सकता है मौका, जानिए कैसे?

नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलने दिया गया था. (PIC-Instagram)

नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलने दिया गया था. (PIC-Instagram)

दुनिया के नंबर एक सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाए थे. 11 दिन तक चले कानूनी घटनाक्रम के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया छोड़ना पड़ा था. इसके बाद जोकोविच इंडियन वेल्स और मियामी जैसे टूर्नामेंट में भी नहीं खेल पाए थे.

अधिक पढ़ें ...

लंदन. विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को कोविड-19 का टीका नहीं लगाने के बावजूद विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में अपने खिताब का बचाव करने का मौका दिया जाएगा क्योंकि ब्रिटेन में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण आवश्यक नहीं है. ऑल इंग्लैंड क्लब के मुख्य कार्यकारी सैली बोल्टन ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

सर्बिया के रहने वाले 34 वर्षीय जोकोविच को टीकाकरण नहीं करने के कारण इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया से बाहर कर दिया गया था और वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग नहीं ले पाए थे. विंबडलन 27 जून से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें:Serbia Open: नोवाक जोकोविच को हराकर आंद्रे रुबलेव बने सर्बिया ओपन चैंपियन

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट से पूर्व बोल्टन ने कहा, ‘निश्चित तौर टीकाकरण के लिए सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा लेकिन यह प्रतियोगिता में भाग लेने की शर्त नहीं होगी.’ जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाए थे तथा 11 दिन तक चले कानूनी घटनाक्रम के बाद उन्हें देश छोड़ना पड़ा था. वह इसके बाद वह इंडियन वेल्स और मियामी जैसे टूर्नामेंट में भी नहीं खेल पाए थे क्योंकि किसी भी ऐसे विदेशी नागरिक को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति नहीं है जिसने टीकाकरण नहीं करवाया हो.

अमेरिकी टेनिस संघ ने कहा कि वह अगस्त के आखिर में शुरू होने वाले यूएस ओपन के लिए कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े सरकारी नियमों का पालन करेगा. ऑस्ट्रेलिया में घटी घटना के बाद जोकोविच ने कहा था कि अगर अन्य ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए टीकाकरण अनिवार्य शर्त होती है तो वह उनसे बाहर रहने के लिए तैयार हैं.

अगला ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन है जो 22 मई से शुरू होगा. टूर्नामेंट की निदेशक एमिली मोरेस्मो ने पिछले महीने कहा था कि जोकोविच को पेरिस में अपने खिताब का बचाव करने से कोई नहीं रोकेगा. फ्रेंच ओपन से पहले होने वाले क्ले कोर्ट टूर्नामेंट इटालियन ओपन ने भी कहा है कि जोकोविच अगले महीने होने वाले टूर्नामेंट में खेल सकते हैं.

Tags: Novak Djokovic, Tennis, Wimbledon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर