होम /न्यूज /खेल /विश्व टीम शतरंज : फ्रांस को हराकर भारत अंतिम चार में पहुंचा

विश्व टीम शतरंज : फ्रांस को हराकर भारत अंतिम चार में पहुंचा

भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे (PIC: Nihal Sarin/Instagram)

भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे (PIC: Nihal Sarin/Instagram)

World Team Chess: भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे, जिन्होंने क्रमश: जूल्स मौसर्ड और लॉरेंट फ्रेसिने ...अधिक पढ़ें

यरूसलम. भारत ने टाईब्रेकर तक चले मुकाबले में फ्रांस को पराजित करके फिडे विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. पहले दोनों मुकाबलों में दोनों टीम बराबरी पर रही, जिसके बाद ब्लिट्ज टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें भारत ने 2.5- 1.5 के अंतर से जीत दर्ज की. भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे, जिन्होंने क्रमश: जूल्स मौसर्ड और लॉरेंट फ्रेसिनेट को हराया.

भारत के शीर्ष खिलाड़ी विदित गुजराती ने फ्रांसीसी स्टार मैक्सिम वाचियर लाग्रेव को 45 चाल में बराबरी पर रोका, जबकि के शशिकिरण को मैक्सिमे लेगार्ड ने 55 चाल में पराजित किया. ऐसे में सरीन और नारायणन की जीत से भारत आगे बढ़ने में सफल रहा. सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला उज़्बेकिस्तान से होगा. उज्बेकिस्तान ने यूक्रेन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई.

भारतीय पैरा निशानेबाजों का विश्व चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, 5 मेडल जीते

इससे पहले शुरुआती मुकाबले में गुजराती ने लाग्रेव को जबकि नारायणन ने फ्रेसिनेट को हराया. सरीन और शशिकिरण ने अपनी बाजियां ड्रॉ खेली जिससे भारत ने यह मुकाबला 3-1 से जीता. फ्रांस ने हालांकि दूसरे मुकाबले में इसी अंतर से जीत दर्ज करके मैच को टाईब्रेकर तक खींचा.

दूसरे मुकाबले में लाग्रेव ने गुजराती को जबकि फ्रेसिनेट ने नारायणन को हराया. सरीन और शशिकिरण ने फिर से अपनी बाजियां ड्रॉ खेली. अन्य मुकाबलों में स्पेन ने अज़रबैजान और चीन ने पोलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां यह दोनों टीम आमने-सामने होंगी.

Tags: Chess, Chess Champion, Sports news, World Chess Championship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें