होम /न्यूज /खेल /विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पांच पहलवान हासिल करेंगे पेरिस ओलंपिक का कोटा

विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पांच पहलवान हासिल करेंगे पेरिस ओलंपिक का कोटा

ओलंपिक 2024 का आयोजन पेरिस में होगा (PIC: AFP)

ओलंपिक 2024 का आयोजन पेरिस में होगा (PIC: AFP)

विश्व चैंपियनशिप अगले साल 16 से 24 सितंबर के बीच रूस ने खेली जाएगी. विश्व चैंपियनशिप 2023 के अलावा 2024 में होने वााले ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में शीर्ष छह नहीं बल्कि सभी 18 भार वर्गों में चोटी पर रहने वाले पांच पहलवान ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे. इस तरह से 2023 में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से 18 कोटा स्थान हटा दिए गए हैं और उन्हें विश्व क्वॉलिफायर्स में जोड़ दिया गया है, जो पेरिस ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने का अंतिम मौका होगा. यूनाईटेड विश्व कुश्ती (UWW) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने कुश्ती के विश्व संचालन संस्था की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा कि यह बदलाव विश्व चैंपियनशिप और विश्व क्वॉलिफायर्स के बीच कोटा स्थानों के वितरण में निष्पक्षता बरतने के लिए किया गया है.

विश्व चैंपियनशिप अगले साल 16 से 24 सितंबर के बीच रूस ने खेली जाएगी. विश्व चैंपियनशिप 2023 के अलावा 2024 में होने वााले महाद्वीपीय क्वॉलिफायर्स (एशिया, अफ्रीका, पैन-अमेरिका, यूरोपीय) और 2024 के विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स से भी खेलों के लिए कोटा हासिल किया जा सकेगा. इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में 108 कोटा स्थान (प्रत्येक भार वर्ग में छह स्थान) दिए जाते थे लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 90 हो गई है.

VIDEO: ‘आप मेरे लिए हमेशा GOAT रहेंगे’, जानिए विराट कोहली ने किस खिलाड़ी के लिए कहा

भारत से बजरंग पूनिया (65 किग्रा), रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने नूर सुल्तान में 2019 में हुई विश्व चैंपियनशिप से टोक्यो खेलों के लिए क्वॉलिफाई किया था, जबकि अंशु मलिक (57 किग्रा) और सोनम मलिक (62 किग्रा) ने अल्माटी, कजाकिस्तान में एशियाई प्रतियोगिता के जरिए क्वॉलिफाई किया था.

हैवीवेट पहलवान सुमित मलिक (125 किग्रा) ने सोफिया, बुल्गारिया में विश्व क्वालीफायर्स में कोटा हासिल करके टोक्यो खेलों में जगह बनाई थी. अगले साल रूस में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में प्रत्येक भार वर्ग में चारों मेडल विजेता (गोल्ड, सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल विजेता) अपने देशों के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे जबकि ब्रॉन्ज मेडल के प्लेऑफ में हारने वाले पहलवान पांचवें स्थान के लिए मुकाबला करेंगे.

फुटबॉल खिलाड़ी को क्लब ने शेर के सामने बैठा दिया, आगे जो हुआ; देखें उसका डराने वाला वीडियो

महाद्वीपीय क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिताओं (एशियाई, अफ्रीकी, पैन अमेरिकी और यूरोपीय) से कुल 144 पहलवान ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करेंगे. प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में शीर्ष पर रहने वाले दो पहलवान अपने देश के लिए एक एक कोटा स्थान हासिल करेंगे. विश्व चैंपियनशिप 2023 में कोटा स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी महाद्वीपीय क्वॉलिफायर्स में भाग लेने के हकदार नहीं होंगे. वह हालांकि किसी अन्य शैली में भाग ले सकते हैं.

विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में तीन कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे. पहले इनकी संख्या दो थी. अब केवल गोल्ड मेडल या सिल्वर मेडल विजेता को ही नहीं बल्कि ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने वालों को भी ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका मिलेगा. प्रत्येक भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल विजेता कोटा स्थान के लिए मुकाबला करेंगे.

Tags: 2024 paris olympics, Olympics, Olympics 2024, World Wrestling Tournament

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें