Home /News /sports /

भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों का खराब प्रदर्शन, ओलंपिक का एक भी कोटा नहीं मिला

भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों का खराब प्रदर्शन, ओलंपिक का एक भी कोटा नहीं मिला

सुमित मलिक को ओलंपिक का कोटा मिला. (सुमित मलिक इंस्टाग्राम)

सुमित मलिक को ओलंपिक का कोटा मिला. (सुमित मलिक इंस्टाग्राम)

भारत के ग्रीको रोमन पहलवान तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) का कोटा हासिल नहीं कर सके. गुरप्रीत सिंह सिर्फ 48 सेकेंड में अपना मुकाबला हार बैठे. सभी कोटा फ्री-स्टाइल में मिला है.

    नई दिल्ली. भारत के ग्रीको रोमन पहलवानों ने विश्व ओलंपिक क्वालिफायर्स में बेहद ही निराशाजनक प्रदर्शन किया. वे शनिवार को तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए एक भी कोटा हासिल करने में सफल नहीं रहे. भारत को सबसे ज्यादा उम्मीदें गुरप्रीत सिंह (77 किग्रा) से थी, लेकिन प्री-क्वार्टर फाइनल में वह अजरबैजान के यूरोपीय चैंपियन 2020 राफिग हुसेयुनोव से महज 48 सेकेंड में हार गए.

    राफिग हुसेयुनोव ने मुकाबले की शुरुआत में ही चार अंक बटोर लिए. गुरप्रीत फिर से तैयार हो पाते, उससे पहले ही अजरबैजान के पहलवान ने उन्हें पटखनी देकर चार और अंक जुटा कर पहले पीरियड में ही मैच अपने नाम कर लिया. पिछले महीने एशियाई क्वालीफायर में कांस्य पदक जीतने वाले गुरप्रीत को पहले दौर में ताजिकिस्तान के दलेर रेज जेड को वॉकओवर मिला था.

    सुनील और दीपांशु प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे

    गुरप्रीत के साथ ही कोई भी भारतीय ग्रीको रोमन पहलवान एक भी दौर का मुकाबला जीतने में सफल नहीं रहा. सचिन राणा ने 60 किग्रा प्रतियोगिता के शुरुआती मुकाबले के लिए रिंग में नहीं उतरे तो वहीं आशु (67 किग्रा) ने बेलारूस के अलीकांद्रा लियावोनचेक से 3-8 से हार गए. सुनील कुमार को 87 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में रूस के दावित चाक्वातेड्जे ने 1-0 से हराया. दीपांशु को स्पेन के जेसु गास्का ने 97 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में 7-3 से हराया. यानी पांचों पहलवान एक भी कोटा हासिल नहीं कर सके.

    यह भी पढ़ें: European Super League: 9 क्लबों पर लगा 134 करोड़ रुपए का जुर्माना, 3 अन्य क्लब अड़े

    सभी 8 खलिाड़ी फ्री-स्टाइल कैटेगरी के

    भारत के आठ पहलवानों (चार पुरुष और चार महिला) ने ओलंपिक टिकट हासिल किया है, जिसमें सभी फ्री-स्टाइल वर्ग के हैं. जिन पहलवानों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है उनमें पुरुष वर्ग में रवि कुमार दहिया, बजरंग पूनिया, दीपि पूनिया और सुमित मलिक शामिल हैं. वहीं महिला वर्ग में विनेश फोगाट, सीमा बिस्ला, अंशु मलिक और सोनम मलिक ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है.

    Tags: Indian Wrestler, Olympic Games, Sports news, Tokyo olympic

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर