जिनेदिन जिदान ने छोड़ा रियल मैड्रिड का साथ, 2022 तक था क्लब से करार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ जिनेदिन जिदान (फोटो-PTI)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ जिनेदिन जिदान (फोटो-PTI)

फ्रांस के दिग्गज फुटबॉलर रहे जिनेदिन जिदान के नेतृत्व में रियल मैड्रिड ने साल 2016 से 2018 के बीच लगातार तीन बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता था.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी जिनेदिन जिदान ने रियल मैड्रिड के कोच के पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिदान ने यह फैसला एटलेटिको मैड्रिड द्वारा ला लीगा खिताब जीतने के बाद यह फैसला लिया. इस साल ला लीगा में रियल मैड्रिड दूसरे स्थान पर रही थी. वहीं चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में रियल को चेल्सी के हाथों हार का सामना करना पड़ा. 13 बार चैंपियंस लीग विजेता रियल मैड्रिड पिछले 11 सालों में पहली बार कोई भी खिताब जीतने में असफल रही. जिदान के क्लब होने की आधिकारिक घोषणा जल्द की जाएगी. उनका अनुबंध रियल के साथ 2022 तक था.

फ्रांस और रियाल मैड्रिड के दिग्गज खिलाड़ी रहे जिनेदिन जिदान का क्लब के साथ बतौर मैनेजर ये दूसरा कार्यकाल था. 1998 में फ्रांस को वर्ल्ड कप खिताब जीताने वाले जिदान 2016 में पहली बार रियल के मैनेजर बने थे. जिदान के नेतृत्व में रियल मैड्रिड ने 2016 से 2018 के बीच चैंपियंस लीग में खिताबी हैट्रिक लगाई. ऐसा करने वाले वह पहले मैनेजर बने. साथ ही इस दौरान उन्होंने टीम को ला लीगा का खिताब भी जिताया. साल 2018 में तीसरी बार चैंपियंस लीग का खिताब जीतने पर रियल का साथ छोड़ने का फैसला अचानक लिया. हालांकि जिदान के बाद रियल की टीम लड़खड़ा गई. ऐसे में सिर्फ एक साल बाद उनकी दोबारा वापसी हुई. हालांकि दूसरे कार्यकाल में उन्हें पहले जैसी सफलताएं नहीं मिली. इसका एक बड़ा कारण यह भी था कि टीम में क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं थे. रोनाल्डो साल 2018 में इटली के क्लब जुवेंट्स से जुड़ गए थे.

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान क्रिकेट चलाने वालों पर भड़के रमीज राजा, बोले- दबाव बनते ही फिक्सर टीम में आ जाते
विराट कोहली की जगह इस युवा खिलाड़ी को भविष्य का कप्तान मानते हैं सलमान बट

रियल मैड्रिड ने 2019-20 सीजन का ला लीगा खिताब जीता, लेकिन यूरोपियन चैंपियनशिप में सफलता नहीं मिली. जिदान ने बतौर रियाल मैड्रिड मैनेजर 3 चैंपियंस लीग, 2 ला लीगा और 2 क्लब वर्ल्ड कप जीते हैं. इनके अलावा 2 बार यूएफा सुपर कप और 2 बार स्पेनिश सुपरकप के खिताब भी जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज