लाइव टीवी

शी जिनपिंग को आज शाही डिनर देंगे PM मोदी, परोसे जाएंगे ये खास तमिल व्‍यंजन

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 1:47 PM IST
शी जिनपिंग को आज शाही डिनर देंगे PM मोदी, परोसे जाएंगे ये खास तमिल व्‍यंजन
शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी

शी जिनपिंग (Xi jinping) गुंडी के आईटीसी ग्रांड चोला (ITC grand chola) होटल में ठहरेंगे. वहां उनके लिए खास लंच और ब्रेकफास्‍ट की व्‍यवस्‍था की जा गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 1:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) दो दिन की यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय शहर महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में आयोजित होने वाले दूसरे द्विपक्षीय अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात करेंगे. इसके लिए पीएम मोदी वहां पहुंच चुके हैं. शी जिनपिंग गुंडी के आईटीसी ग्रांड चोला होटल में ठहरेंगे. वहां उनके लिए खास लंच और ब्रेकफास्‍ट की व्‍यवस्‍था की जा गई है.

जानकारी के अनुसार शी जिनपिंग को लंच के दौरान उनके पसंदीदा व्‍यंजन परोसे जाएंगे, जो कि प्‍याज और मीट से बने होंगे. इसमें गाजर और पत्‍ता गोभी के साथ तैयार फ्राइड लिवर, नूडल्‍स और विभिन्‍न तरह के सूप भी हैं. इसके अलावा उन्‍हें दक्षिण भारतीय व्‍यंजन चावल, सांभर, वठा कुलंबू, रसम, बिरयानी, बटर नान, रोटी, टमाटर और गाजर का सूप भी परोसा जाएगा.

शी जिनपिंग को खास तमिल व्‍यंजन परोसे जाएंगे.


शी जिनपिंग को दिया जाने वाला ब्रेकफास्‍ट भी खास होगा. उन्‍हें इसमें तमिल व्‍यंजन दिए जाएंगे. इसमें डोसा, इडली, वड़ा, सांभर, चटनी, वेन पोंगल, इडियप्‍पम और वड़ा करी होगी. इसके साथ ही एक शेफ भी शी जिनपिंग को यहां के पारंपरिक व्‍यंजनों के बारे में जानकारी देगा.

बता दें कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग इससे पहले 14 बार मिल चुके हैं. दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी अनौपचारिक मुलाकात होगी. इससे पहले साल 2018 में पीएम मोदी ने वुहान में चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. शी जिनपिंग से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने पीएम मोदी का स्वागत किया. चेन्नई पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने तीन भाषाओं में ट्वीट किया. पीएम ने चीनी, तमिल और अंग्रेजी में ट्वीट कर यहां पहुंचने की खुशी जाहिर की.

यह भी पढ़ें : महाबलीपुरम में आज दो महाशक्तियों की मुलाकात, PM मोदी ने जिनपिंग के लिए चीनी भाषा में किया ट्वीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 1:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...