झारखंड से 23 सितंबर को शुरू होगी आयुष्मान भारत योजना, करोड़ों को लाभ

इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा.

News18 Jharkhand
Updated: September 14, 2018, 2:13 PM IST
झारखंड से 23 सितंबर को शुरू होगी आयुष्मान भारत योजना, करोड़ों को लाभ
23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना लागू करेंगे पीएम
News18 Jharkhand
Updated: September 14, 2018, 2:13 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द देशवासियों के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य योजना लागू करने जा रहे हैं. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत- नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन का शुभारंभ पीएम मोदी झारखंड से करेंगे. इसके लिए 23 सितंबर की तारीख निर्धारित की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इसकी जानकारी दी.

राजधानी दिल्ली में एम्स से बैटरी चालित बस सर्विस को हरी झंडी दिखाने के मौके पर जेपी नड्डा ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के लिए जो भी बजट आवश्यक होगा, सरकार उसे आवंटित करेगी. सरकार लोगों को अफोर्डेबल हेल्थकेयर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

आयुष्मान भारत स्कीम को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम बताया जा रहा है. इस स्कीम के तहत एक साल में प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत 10 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे.

आयुष्मान भारत योजना: कैसे मिलेगा मुफ्त बीमा, जानिए ऐसे ही 5 सवालों के जवाब

आम बजट में हुई थी घोषणा

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के आम बजट में 'आयुष्मान भारत योजना' शुरू करने की घोषणा की थी. इस योजना के तहत देश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा.

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी. पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर