होम /न्यूज /तकनीक /अपना स्मार्टफोन बदलना चाहता है हर 2 में से 1 शख्स, 25 फीसदी चाहते हैं कार खरीदना: सर्वे

अपना स्मार्टफोन बदलना चाहता है हर 2 में से 1 शख्स, 25 फीसदी चाहते हैं कार खरीदना: सर्वे

अपना स्मार्टफोन बदलना चाहता है हर 2 में से 1 शख्स,

अपना स्मार्टफोन बदलना चाहता है हर 2 में से 1 शख्स,

एचटी मीडिया और रिसर्च एजेंसी Aroscop द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक हर दो में से एक भारतीय इस फेस्टिव सीजन में अपने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    हर दो में से एक भारतीय अपने गैजेट्स और स्मार्टफोन को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है.
    76 प्रतिशत लोग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं.
    वही, हर चार में एक शख्स इस फेस्टिव सीजन में फोर व्हीलर खरीदने का प्लान बना रहे हैं.

    नई दिल्ली. हर दो में से एक भारतीय इस फेस्टिव सीजन में अपने गैजेट्स और स्मार्टफोन को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है. इस बात का खुलासा एचटी मीडिया और रिसर्च एजेंसी Aroscop के एक सर्वे से हुआ है. इस सर्वे में 13,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया.सर्वे में लोगों से इस फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करने और खरीदारी के लिए चैनल के बारे में पूछा गया था.

    सर्वे में हर चार में एक शख्स ने कहा कि वे दिवाली और दशहरा पर एक फोर व्हीलर खरीदने का प्लान बना रहे हैं. वहीं, दो में से एक पाठक ने कहा कि वह इस फेस्टिव सीजन में एक स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहा है. इनमें से आधे से अधिक लोग मिड रेंज फोन खरीदना चाहते हैं.

    चार में एक शख्स चाहता कार खरीदना

    सर्वे में 40 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें न्यूज पेपर से ऑटोमोबाइल ऑफर से संबंधित जानकारी मिली, जबकि 31 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें डिजिटल विज्ञापनों से ऑफर की जानकारी मिली. सर्वे में हर चार में एक शख्स ने कहा कि वे दिवाली और दशहरा पर एक फोर व्हीलर खरीदने का प्लान बना रहे हैं.

    यह भी पढ़ें- Flipkart sale: ग्राहक ने ऑर्डर किया लैपटॉप, डिलीवर हुआ घड़ी डिटर्जेंट साबुन, शिकायत दर्ज

    76 प्रतिशत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से खरीदना चाहते हैं फोन

    इसके अलावा हर दो में से एक शख्स वह इस फेस्टिव सीजन एक स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहा है. इनमें से 76 प्रतिशत लोग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, जबकि शेष ऑफलाइन शॉपिंग करेंगे. सर्वेक्षण में शामिल आधी से अधिक लोगों ने कहा कि उनके पास स्मार्टफोन के लिए 25,000 से अधिक का बजट है. वही, 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स जैसे हेडफोन, स्पीकर, टेलीविजन सेट आदि खरीदने की योजना बना रहे हैं.

    66 फीसदी लोग चाहते हैं सोना खरीदना

    सर्वे में 66 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस फेस्टिव सीजन में सोना, ज्वेलरी या निवेश करना चाहते हैं, जबकि 90 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ज्वेलरी खरीदने के लिए स्टोर विजिट करेंगे. इसके अलावा सर्वे में इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की योजना बनाने वाले हर तीन में से एक ने कहा कि वह वियरेबल की खरीदारी करेगा.

    डिस्काउंट और ऑफर्स के चलते ऑनलाइन शॉपिंग

    सर्वे से पता चला है कि लोगों ने कपड़े और जूते खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल को समान रूप से चुना है. हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी चुनने वाले लोगों द्वारा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनने का मुख्य कारण डिस्काउंट और अन्य ऑफर्स थे. सर्वे में 45 प्रतिशत भारतीय फेस्टिव सीजन के दौरान रेफ्रिजरेटर, फूड प्रोसेसर, एयर फ्रायर आदि जैसे घरेलू और रसोई के उपकरण खरीदने की योजना बना रहे हैं. इनमें से लगभग 50 प्रतिशत ने कहा कि वे इन उत्पादों को ऑनलाइन खरीदेंगे जबकि शेष 50 प्रतिशत ने दुकानों पर जाना पसंद किया.

    Tags: Mobile Phone, Smartphone, Tech news, Tech News in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें