दिन में 150 बार अपना मोबाइल चेक करते हैं भारतीय छात्र

इस शोध में बताया गया है कि सिर्फ 26 फीसदी लोग ही कॉलिंग के उद्देश्य से आम तौर पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 5:33 PM IST
दिन में 150 बार अपना मोबाइल चेक करते हैं भारतीय छात्र
दिन में 150 बार अपना मोबाइल चेक करते हैं भारतीय छात्र
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 5:33 PM IST
भारतीय छात्र दिन में 150 बार अपने मोबाइल को चेक करते हैं. एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. शोध का कहना है कि कोई जानकारी मिस न हो जाए इसके लिए भारतीय छात्र दिन में 150 वक्त अपने स्मार्टफोन को चेक करते हैं. स्टडी के मुताबिक, लोग कॉलिंग से ज्यादा स्मार्टफोन सोशल नेटवर्किंग साइट्स खोलने , गूगल सर्च और यूट्यूब पर वीडियोज देखने के लिए करते हैं. इस शोध का कहना है कि भारतीय छात्र दिन में 4 से 5 घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं.

इस शोध को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने किया है. शोध को फंड इंडियन काउंसिल फॉर सोशल साइंस रिसर्च, नई दिल्ली ने दिया है. यह भारत में अभी तक अपने तरह का पहला शोध है जिसमें स्मार्टफोन की उपयोगिता और दो साल में स्मार्टफोन यूजर्स विहेबियर को लेकर विश्लेषण किया गया है. इस शोध प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डॉ मोहम्मद नावेद खान का कहना है कि  स्मार्टफोन को इतनी बार चेक करने का यह आंकड़ा चौंकता है. यह हेल्थ के लिए भी सीरियर मामला है. बहुत से शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन के इस्तेमाल की लिमिट को दिन में दो घंटे बताया है.

गैलरी देखें-चीन को पटकनी देगा PM मोदी का ये नया मिशन


इस शोध में बताया गया है कि सिर्फ 26 फीसदी लोग ही कॉलिंग के उद्देश्य से आम तौर पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. सिर्फ इतने ही फीसदी लोगों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि वो कॉलिंग के लिए ही अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.  सर्वे में शामिल 14 फीसदी लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि वो दिन में 3 घंटे या इससे कम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. जबकि 63 फीसदी लोग दिन में 4 से 7 घंटे तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.

इस शोध में बताया गया है कि 23 फीसदी लोग 8 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं. यह शोध साफ तौर पर इस बात की तरफ संकेत करता है कि भारत में स्मार्टफोन की लत बढ़ रही है. इस शोध में यूनिवर्सिटी के छात्रों को शामिल किया गया था. इसमें 20 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के 200 से ज्यादा छात्र शामिल थे.

इसे भी पढ़ें:
Loading...

                  भारत में व्हॉट्सऐप से ज्यादा डाउनलोड होता है ये ऐप
  PDF में कन्वर्ट करिए कोई भी फाइल, ये है सबसे आसान Tricks
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर