14 लाख रुपये में मिल रहा है 18 साल पुराना ये Apple iPod, ये है वजह

14 लाख रुपये के इस iPod में 5GB हार्ड ड्राइव दी गई है. इसमें 2 इंच की LCD स्क्रीन के साथ स्क्रोल व्हील दी गई है.

News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 12:24 PM IST
14 लाख रुपये में मिल रहा है 18 साल पुराना ये Apple iPod, ये है वजह
File Photo
News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 12:24 PM IST
अगर आपसे पूछा जाए कि आप 18 साल पुराने ‘mp3 Player’ के लिए कितनी कीमत चुका सकते हैं? तो शायद आपका जवाब हो कि फ्री में मिले तो सोचा जा सकता है, नहीं तो इतने पुराने प्लेयर पर पैसे बरबाद नहीं करेंगे. लेकिन आपको पता चले कि ये mp3 प्लेयर फर्स्ट जेनेरेशन iPod है, जो अभी तक ओरिजिनल सील्ड डिब्बे में है, तो क्या तब आप इसको खरीदने की सोचेंगे. अगर हां, तो बता दें कि इस 18 साल पुराने iPod के लिए आपको 14 लाख रुपये देने होंगे.

मैक रियुमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा ही iPod ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट eBay लिस्टेड है, जिसकी कीमत 14 लाख रुपये है. एप्पल ने असल iPod अक्टूबर 2001 में लॉन्च किया था. इस को लेकर स्टीव जॉब्स ने बताया था कि ‘इस iPod को खरीदने का मतलब है, आपकी जेब में 1,000 गानें’. 20 हजार डॉलर यानी करीब 14 लाख रुपये के इस iPod में 5GB हार्ड ड्राइव दी गई है. इसमें 2 इंच की LCD स्क्रीन के साथ स्क्रोल व्हील दी गई है. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, फोटो भी करें Edit, वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस)



इसलिए सबसे अलग है ये iPod
सवाल ये उठता है कि इतना पुराना iPod इतनी ज़्यादा कीमत में क्यों मिल रहा है. इसकी दो वजहें हैं, पहली ये कि 18 साल पुराना ये iPod अपने प्रतिस्पर्धाओं को कड़ी देता था और हर मामले में सबसे आगे था. दूसरा ये कि एप्पल प्रोडक्ट होने पर प्रीमियम कैटेगरी में आता है, जिसके लिए कई एप्पल फैंस इसे अपनी कलेक्शन में रखने के लिए 14 लाख खर्च करने के लिए तैयार हो जाएंगे. जानकारी के लिए बता दें कि लॉन्च के समय इस iPod की कीमत 300 डॉलर यानी कि 28 हज़ार रुपये के आसपास रखी गई थी.  बता दें कि एप्पल iPod की बाकी सीरीज़स की बिक्री ऑफिशियली 2017 में बंद कर दी गई थी.  (ये भी पढ़ें-WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...