BigBasket ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 2 करोड़ लोगों के लीक हुए फोन नंबर, लिस्ट में नाम और पता भी

बिग बास्केट के 2 करोड़ ग्राहकों का डेटा हैक हो गया है.
बिग बास्केट के 2 करोड़ ग्राहकों का डेटा हैक हो गया है.

बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ ग्राहकों का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है, जिसमें ग्राहकों का नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड, फोन नंबर जैसी जानकारियां शामिल हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 8:50 AM IST
  • Share this:
ग्रोसरी (grocery) की शॉपिंग करने के लिए बिगबास्केट (bigbasket) का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रोसरी की ऑनलाइन बिक्री करने वाली इस कंपनी के यूज़र के डेटा में सेंध लगने का अंदेशा है. साइबर इंटेलिजेंस (cyber intelligence) कंपनी साबइल के मुताबिक डेटा हैकिंग से बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ ग्राहकों का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है. कंपनी ने इस बारे में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है तथा वह साइबर विशेषज्ञों द्वारा किए गए दावों की पड़ताल कर रही है.

साबइल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है. साइबल ने ब्लॉग में कहा, ‘डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साबइल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिगबास्केट का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है. एसक्यूएल फाइल का आकार करीब 15 जीबी है जिसमें करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डेटा है.’

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ते हो गए हैं Vivo के दो बजट स्मार्टफोन्स, मिलेंगे 4 कैमरे और दमदार बैटरी)



ग्नाहकों का नाम, पता, पासवर्ड हुए लीक
इसमें कहा गया है कि इस डेटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, संपर्क नंबर (मोबाइल फोन और फोन, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी पता शामिल है. साइबल ने पासवर्ड का उल्लेख किया है, वहीं कंपनी वन-टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करती है, जो प्रत्येक बार लॉग इन में बदलता है.

बिगबास्केट ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा सेंध की जानकारी मिली है. हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं. इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज