लाइव टीवी

4GB रैम स्मार्टफोन HONOR 20i और Realme 3 Pro में हो रही कड़ी टक्कर, तो कौन सा चुनेंगे आप?

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 5:44 PM IST
4GB रैम स्मार्टफोन HONOR 20i और Realme 3 Pro में हो रही कड़ी टक्कर, तो कौन सा चुनेंगे आप?
HONOR 20i ने अपने कैमरा गेम को दूसरे लेवल पर पहुंचाया है. इस फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है

HONOR और Realme दोनों ही स्मार्टफोन कंपनियां शानदार स्ट्रैटेजी के साथ मार्केट में अपने पैर जमा चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 5:44 PM IST
  • Share this:
कम्पटीशन के इस दौर में ग्राहकों को बांधे रखना भी एक टास्क है. हर मोबाइल फोन कंपनी, मार्केट में अपनी स्ट्रैटेजी से लोगों के दिलों पर राज़ करना चाहती है. कंपनियां आकर्षक कीमत में फोन पेश कर लोगों का ध्यान खींच रही है. इतना ही नहीं, कंपनियां ग्राहकों के लिए अपने स्मार्टफोन को न केवल कम कीमत बल्कि शानदार स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और डिज़ाइन के साथ उतार रही हैं. आज हमें HONOR 20i और Realme 3 Pro के 4GB रैम वैरिएंट को इस्तेमाल करने का मौका मिला है. तो चलिए देखते हैं, कि दोनों में कौन सा आपकी उम्मीदों पर ख़रा उतरता है.

HONOR 20i vs. Realme 3 pro-
HONOR और Realme दोनों ही स्मार्टफोन कंपनियां शानदार स्ट्रैटेजी के साथ मार्केट में अपने पैर जमा चुकी हैं. कंपनियों की आकर्षक डील के साथ अब ग्राहक भी दुविधा में हैं. आखिर कम कीमत में शानदार डील कौन नहीं चाहता? लेकिन सवाल ये है कि 12,000 रुपए की कीमत में दोनों में से कौन सा फोन चुना जाए? हालांकि इसका जवाब मुश्किल है, क्योंकि दोनों में खुद को बेस्ट साबित करने की होड़ मची है.

क्लासी डिज़ाइन और क्रिस्पी डिस्प्ले-

डिस्प्ले और डिज़ाइन की बात करें, तो दोनों ही फोन FHD+ डिस्प्ले के साथ आते हैं. HONOR 20i में जहां 6.21 इंच FHD+ डिस्प्ले दिया गया है और Realme 3 pro में 6.3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है. दोनों फोन के पैनल की क्वालिटी और आकार एक समान है. HONOR 20i स्मार्टफोन Realme 3 Pro से ज्यादा स्लीक है, यह 7.95mm मोटाई का है और इसका वजन 164 ग्राम है, जबकि Realme 3 Pro 8.3mm मोटाई और 172 ग्राम वजन का है. लुक्स को देखें, तो HONOR 20i ज्यादा स्टाइलिश और आकर्षक दिखाई देता है, वहीँ Realme 3 Pro इसके आगे थोड़ा फीका दिखता है. HONOR 20i मिडनाइट ब्लैक, फैंटम रेड, फैंटम ब्लू रंगों में आता है. जबकि Realme 3 Pro लाइटनिंग पर्पल, निट्रो ब्लू, कार्बन ग्रे रंगों में आपको मिलेगा.



हार्डवेयर का दम-
Loading...

HONOR 20i स्मार्टफोन 2.2GHz ऑक्टा-कोर किरिन 710 चिपसेट के साथ आता है और इसमें GPU टर्बो 2.0 दिया है. वहीं Realme 3 pro में 2.2GHz स्नैपड्रैगन 710 AIE प्रोसेसर के साथ Adreno 616 GPU दिया गया है. इसके साथ ही HONOR 20i में 4GB रैम दी गई है, तो Realme ने अपने स्मार्टफोन को तीन वैरिएंट में पेश किया है इसमें 4+64GB/ 6+64GB/ 6+128GB वैरिएंट शामिल हैं. यानी कि दोनों ही फोन दमदार हैं और आपको बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस दे सकते हैं.

कैमरा है खास-
आज के यूज़र के लिए फोन की सबसे बड़ी खासियत उसका कैमरा है, इसे कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता है. आखिर हर कोई अपनी सेल्फी में बेस्ट दिखना चाहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए HONOR 20i ने अपने कैमरा गेम को दूसरे लेवल पर पहुंचाया है. इस फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जबकि Realme 3 Pro ड्यूल कैमरा के साथ आता है, जिसमें 16MP प्राइमरी सेंसर और 5MP सेकेंडरी सेंसर है. HONOR 20i में 32एमपी का सेल्फी कैमरा है, तो Realme 3 Pro में 25एमपी का फ्रंट कैमरा है.

इसके अलावा दोनों फोन AI इनेबल कैमरा के साथ आते हैं, जिसमें लो लाइट कैप्चर, पोर्ट्रेट मोड, ब्यूटिफिकेशन आदि शामिल हैं. लेकिन HONOR 20i का सुपर नाईट मोड, लो लाइट से भी बेहतर तसवीरें खींचता है और इसका सुपर वाइड एंगल आपको 120 डिग्री का व्यू देता है.

बैटरी और ऑपरेटिंग सिस्टम-
बजट स्मार्टफोन HONOR 20i में 3,400mAh की बैटरी है और Realme Pro 3 में 4,045mAh की बैटरी दी गई है. HONOR का EMUI 9.1 ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के एक्सपीरियंस को और बेहतर कर देता है. जैसे, HONOR 20i की बैटरी आपको दिनभर में कई सारे टास्क पूरे करने में सपोर्ट करती है, जो Realme Pro 3 की 4,045mAh बैटरी के आगे मुकाबले से खड़ा रहता है. इसके अलावा AI कॉल्स, AI विज़न AI सीन रिकग्निशन और आई केयर मोड भी इनमें दिया गया है. दोनों स्मार्टफोन लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Pie पर काम करते हैं. लेकिन, यूज़र इंटरफ़ेस को ध्यान में रखें तो HONOR का EMUI, Color OS को भी पछाड़ देता है, जो कि इस्तेमाल करने में बेहद आसान है.



कीमत-
दोनों स्मार्टफोन 4GB variant में उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन पर 11,999 रुपए रखी गई है. HONOR 20i आपको 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ मिलता है और Realme 3 Pro में 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है.

क्या है राय-
HONOR 20i और Realme 3 Pro दोनों स्मार्टफोन स्पेसिफिकेशन के मामले में एक से बढ़कर एक हैं. हालांकि HONOR 20i ओवरऑल कहीं कहीं बेहतर साबित होता है. HONOR 20i की Realme 3 Pro से तुलना करें तो HONOR 20i यूज़र्स को ज्यादा पसंद आएगा. यह लुक में आकर्षक, स्टाइलिश और शानदार है, तो इसका कैमरा इसकी एक और खासियत है. जिसके साथ बेहतर मैमोरी, यूज़र इंटरफ़ेस ग्राहक के अनुभव को खास बनाने के लिए काफी हैं.

यहां खरीदें-
HONOR 20i on Amazon


HONOR 20i on Flipkart

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 4:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...