होम /न्यूज /तकनीक /सर्दियों की हुई शुरुआत! वॉटर हीटर या गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 5 बातें

सर्दियों की हुई शुरुआत! वॉटर हीटर या गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 5 बातें

वाटर हीटर और गीजर खरीदने से पहले इसे जरूर चेक करें. ,image-canva

वाटर हीटर और गीजर खरीदने से पहले इसे जरूर चेक करें. ,image-canva

सर्दियों की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में गीजर और वॉटर हीटर की सेल बढ़ जाती है. इसे खरीदते समय कुछ लोग छोटी छोटी चीजों प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गीजर और वॉटर हीटर खरीदने से पहले रिव्यू और स्टार की जांच जरूर करें.
परिवार के सदस्यों को ध्यान में रखते हुए साइज और डिजाइन पसंद कर सकते हैं.
किचन के लिए अगर इसे खरीद रहे हों तो 5 लीटर से भी काम चला सकते हैं.

नई दिल्ली. बदलते मौसम के अनुसार लोग अपने घर के लिए सामान खरीदते हैं. गर्मियों की शुरुआत होने से पहले लोग पंखे और एसी की सर्विसिंग करवाते हैं, इसी तरह सर्दियों की शुरुआत होने से पहले ही लोग इससे बचने के लिए इंतजाम करना शुरू कर देते हैं. मार्केट में बहुत सारे वॉटर हीटर और गीजर उपलब्ध हैं. इसे खरीदने से पहले कुछ लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि आखिर इसे चेक कैसे करें और साइज को लेकर भी कुछ लोग असमंजस में रहते हैं.

क्या आप भी गीजर वॉटर हीटर खरीदने की तैयारी में हैं. ऐसे में आप इन 5 टिप्स की मदद से इसे खरीद कर हजारों रुपये बचा सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इससे आपको सही तरह से चयन करने में भी मदद मिलेगी.

(ये भी पढ़ें- iPhone पर फोटो/Video एडिट करने के लिए बेस्ट हैं ये ऐप्स, मिलते हैं यूनीक फिल्टर)

गैस गीजर इलेक्ट्रिक गीजर कौन है ज्यादा सही?

आमतौर पर लोग इलेक्ट्रिक गीजर ही खरीदते हैं. लेकिन आज के समय में मार्केट में दो तरह के गीजर उपलब्ध हैं इनमें इलेक्ट्रिक और गैस गीजर शामिल हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक की तुलना में गैस गीजर किफायती होता है. इसमें बिजली बिल की भी कम खपत होती है. वहीं दूसरी तरफ अगर आप घर में ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी की वस्तुएं लाना पसंद करते हो तो इलेक्ट्रिक गीजर का चयन कर सकते हैं. इसमें आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे.

बजट के अनुसार चुने सही गीजर

किसी भी सामान को खरीदने से पहले बजट को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. अगर इससे बाहर जाकर सामान खरीदते हैं तो महीने में आगे चलकर आपको पैसों की तंगी आ सकती है. अगर कम बजट हो तो आप इलेक्ट्रिक गीजर ही खरीदें. गैस गीजर की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है. इसमें आपको बहुत कम विकल्प देखने को मिलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं कलर और डिजाइन के साथ ही कई अन्य चीजों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है.

सही ब्रांड का करें चयन

लोकल गीजर वाटर हीटर खरीदते समय आप कुछ हजार रुपये की बचत तो कर लेते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय अधिक बिजली की खपत होने की वजह से हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सही ब्रांड का चयन करने के बाद ऑनलाइन रिव्यूज देख सकते हैं. इसके अलावा गीजर वॉटर हीटर के ऊपर स्टार देखने के बाद रेटिंग की जांच जरूर करें. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप किसी से ही ब्रांड का चयन कर रहे हैं तो इसके बारे में डायरेक्ट कंपनी में कॉल करने पर भी आपको जानकारी मिल जाएगी.

अपनी जरूरत को समझें

अगर आप वाटर हीटर गीजर खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे किस काम के लिए खरीद रहे हैं. ज्यादातर लोग इसे बाथरूम के लिए खरीदते हैं, वहीं दूसरी तरफ आप इसका इस्तेमाल किचन और ऑफिस में भी कर सकते हैं. अगर आप किचन के लिए गीजर वॉटर हीटर खरीद रहे हो तो कलर और डिजाइन के साथ ही साइज के ऊपर जरूर ध्यान दें.

यह भी पढ़ें: Electric Cars: वर्ल्ड कार अवार्ड विनर से लेकर अफोर्डेबल कारों तक, 2023 में भारत में लॉन्च होंगी ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां

घर में सदस्यों के अनुसार खरीदें गीजर

अगर आप गीजर खरीदने जा रहे हो तो सबसे पहले घर में मौजूद सदस्यों को गिन लें. अगर लोगों का परिवार हो तो इसके लिए आप केवल 5 लीटर के गीजर से भी काम चला सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ अगर परिवार ने 5 या इससे अधिक सदस्य हो तो 20 या 25 लीटर से छोटा गीजर लेना व्यर्थ हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर इसे बाथरूम में लगा रहे हो तो टाइल के कलर से मैच करने के लिए इस पर अलग-अलग प्रिंट भी करवा सकते हैं.

Tags: Mobile, Portable gadgets, Technology, Water

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें