खुशखबरी: इस वजह से जल्द सस्ता हो सकता है 5G स्मार्टफोन खरीदना!

खुशखबरी: इस वजह से जल्द सस्ता हो सकता है 5G स्मार्टफोन खरीदना!
5G कनेक्टिविटी अब मिड रेंज फोन में भी आ सकती है.

स्नैपड्रैगन 690 चिपसेट 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है, जिसका मतलब साफ है कि अब 5G सिर्फ हाई-एंड डिवाइस के लिए नहीं होगा, बल्कि मिड-रेंज फोन के लिए भी आएगा.

  • Share this:
चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने नई चिपसेट स्नैपड्रैगन 600 (Snapdragon 600) सीरीज़ को लॉन्च कर दिया है. ये नई चिपसेट खासतौर पर मिड-रेंज स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि क्वालकॉम स्मार्टफोन्स के लिए प्रोसेसर और मॉडल चिप  बनाने वाली सबसे बड़ी सप्लायर है. 600 सीरीज़ का स्नैपड्रैगन 690 चिपसेट 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है, जिसका मतलब साफ है कि अब 5G सिर्फ हाई-एंड डिवाइस के लिए नहीं होगा, बल्कि मिड-रेंज फोन के लिए भी आएगा.

क्वालकॉम ने एक बयान में कहा कि इस नए प्लैटफॉर्म को पूरी दुनिया में 5G एक्सपीरिएंस को बेहतर करने के लिए बनाया गया है. स्नैपड्रैगन 690 डिवाइस AI और एंटरटेन्मेंट एक्सपीरिएंस सपोर्ट के साथ आएगा. इस चिप के साथ आने वाले स्मार्टफोन की बाज़ार में इस साल के दूसरी छमाही में आने की उम्मीद है. क्वालकॉम के मुताबिक इस चिप को $300 (लगभग 22,900 रुपये) से $500 (लगभग 38,100) की रेंज में बिकने वाले स्मार्टफोन में पाया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें-आपके कमरे में लगे Light Bulb से बेडरूम की हर बात सुन सकते हैं हैकर्स, ऐसे कर रहे हैं जासूसी)



क्वालकॉम के मुताबिक ये चिपसेट HMD ग्लोबल, नोकिया फोन ब्रैंड, LG इलेक्ट्रॉनिक इंक और लेनोवो ग्रुप Ltd मोटोरोला जैसी कंपनी के स्मार्टफोन में दिया जाएगा. स्नैपड्रैगन 690 4K HDR (ट्रू-10 बिट) को सपोर्ट करता है. साथ ही ये 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि 5G कनेक्टिविटी गेमर्स को क्लाउडबेस्ड का एक्सेस देगा. साथ कहीं भी कभी भी गेमर्स को मल्टी-प्लेयर गेम खेलने की सुविधा देगा.
इस नए स्नैपड्रैगन 690 में 5वीं जेनरेशन क्वालकॉल AI इंजन दिया गया है. इससे स्मार्ट कैमरा और वीडियो एनेबल करने, वॉइस ट्रांसलेशन, एंडवांस AI बेस्ड इमेजिंग, AI गेमिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने में मदद करता है. हालांकि भारत में फिलहाल 5G इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद नहीं है. लेकिन खुद को अलग रखने के लिए कई कंपनियों ने इस नए फीचर के साथ फोन लॉन्च किए हैं.

(ये भी पढ़ें- 4 हज़ार से भी कम में मिल रहा है 18 हज़ार वाला स्मार्टफोन! मिलेंगे 48 मेगापिक्सल के 3 कैमरे...)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading