लाइव टीवी

अगले महीने से शुरू होगा 5G का ट्रायल, दूरसंचार विभाग की कमेटी ने दी हरी झण्डी

News18Hindi
Updated: May 7, 2019, 3:46 PM IST

खबरों के मुताबिक दूरसंचार विभाग 10-15 दिन के अंदर सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन को लाइसेंस जारी कर सकती है.

  • Share this:
(असीम मनचंदा, सीएनबीसी आवाज़)
अगले महीने यानी जून से 5जी सेवाओं के ट्रायल की शुरुआत होने जा रही है. 5जी सेवाओं पर बनी कमेटी ने 5 जी ट्रायल के लिए कंपनियों को लाइसेंस और स्पेक्ट्रम देने की हरी झण्डी दे दी है. खबरों के मुताबिक दूरसंचार विभाग 10-15 दिन के अंदर सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन को लाइसेंस जारी कर सकती है.

ट्रायल के लिए 5जी स्पेक्ट्रम का आवंटन होगा और सबसे पहले सैमसंग, नोकिया और इरिक्सन को लाइसेंस दिया जाएगा. सैमसंग और रिलायंस जियो मिलकर 5जी का ट्रायल करेंगे. भारतीय एयरटेल और नोकिया एक साथ और एरिक्सन और वोडाफोन आइडिया एक साथ मिलकर ट्रायल करेंगे.

दिल्ली के कनॉट प्लेस से ट्रायल की शुरुआत होगी और शुरुआत में सिर्फ तीन महीने के लिए ट्रायल लाइसेंस दिया जाएगा. इसके बाद इसकी अवधि को बढ़ाकर एक साल करने पर विचार किया जाएगा.



ये भी पढ़ेंः लॉन्च हुआ JioNews, एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की सभी खबरें और देखें ट्रेंडिंग वीडियोज



वहीं हुवावे को लेकर दूनिया भर के देश में चिंता बरकरार है. अमेरिका की पार्टनर देशों से हुवावे को बाहर रखने की मांग की गई है. टीईपीसी ने भी हुवावे को बाहर रखने की मांग की थी. वहीं दूसरी तरफ सैमसंग, नोकिया, एरिक्सन को ट्रायल के लिए हरी झंडी दी गई है.

ये भी पढ़ेंः Jio यूज़र्स के लिए कमाल का प्लान, एक बार के रिचार्ज में पाएं 3 महीने तक सबकुछ मुफ्त

5G आने से होंगे ये फायदे
5G आने के बाद इसके यूजर 3 घंटों की HD मूवी 1 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड कर सकेंगे जबकि अभी 4G में इस काम के लिए 10 मिनट लग जाते हैं. वीडियो बफरिंग का टाइम भी लगभग खत्म हो जाएगा क्योंकि डेटा ट्रांसफर बिजली की रफ्तार से होगा. 5G नेटवर्क डेटा को 1 मिलीसेकंड से भी कम में डिलिवर कर देंगे जबकि अभी 4G नेटवर्क इसमें 70 मिलीसेकंड लेते हैं.

ये भी पढ़ेंः अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए पानी की तरह पैसे बहा रहा है TikTok!
ये भी पढ़ेंः 
8 मई को लॉन्च होंगे Google के दो नए स्मार्टफोन, जानें क्या होंगे फीचर्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2019, 3:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading