आपके WhatsApp और Facebook का डेटा चोरी कर रहे हैं ये 6 ऐप्स, तुरंत कर दें डिलीट

एक स्पाइवेयर की मदद से हैकर्स WhatsApp, Facebook और Snapchat का डेटा हैक कर रहे थे

News18Hindi
Updated: January 9, 2019, 10:57 AM IST
आपके  WhatsApp और Facebook का डेटा चोरी कर रहे हैं ये 6 ऐप्स, तुरंत कर दें डिलीट
वॉट्सऐप-फेसबुक
News18Hindi
Updated: January 9, 2019, 10:57 AM IST
अगर आप WhatsApp के एक्टिव यूजर हैं तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है क्योंकि रीसर्चर्स ने एक स्पाईवेयर की पहचान की है जो भारत समेत दुनिया के 200 देशों के WhatsApp, Facebook और Snapchat यूजर्स का डेटा डिटेक्ट कर रहा था. रीसर्चर्स ने गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद ऐसे 6 ऐप्स का पता लगा है जिनकी मदद से यह ऐप यूजर्स का डेटा हैक कर रहा था. इन ऐप्स को 100,000 से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

ट्रेंड माइक्रो के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इस स्पाइवेयर का पता लगाया है और बताया की इसका नाम 'ANDROIDS_MOBSTSPY' है. यूजर्स को लुभाने के लिए इसे रेगुलर गेम्स और ऐप्स की तरह ही प्लेस्टोर पर अपलोड किया गया था. यह स्पाइवेयर Flappy, Birr, Flappy Birr Dog, Flashlight, HZPermis Pro Arabe, Win7Simulator और WinLauncher ऐप्स के जरिए यूजर्स का डेटा हैक कर रहा था.

ये भी पढ़ें: Android यूजर्स के लिए Jio का तोहफा, लॉन्च किया JioBrowser ऐप



ऐसे करता था लोगों का डेटा ट्रैक

जब कोई भी यूजर इस स्पाइवेयर वाले ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करता था तो यह स्पाइवेयर उस डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को हैक कर अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर से जोड़ देता था. इसके बाद यह उस डिवाइस की बेसिक जानकारी जैसे लैंग्वेज, रजिस्टर कंट्री और मैन्युफैक्चरर को आसानी से हैक कर डिवाइस की डीटेल जानने के लिए उस पर फॉल्स नोटिफिकेशन और कमांड भेजना शुरू कर देते थे.

ये भी पढ़ें: WhatsApp में आए तीन कमाल के फीचर्स, चैटिंग होगी और भी मजेदार

सभी जानकारी को कर सकता है हैक
Loading...

रीसर्चर्स के अनुसार यह स्पाइवेयर फोन में जाने के बाद उसकी सभी जानकारी हैक कर सकता है. इस स्पाइवेयर के जरिए हैकर्स यूजर्स के कॉल लॉग, कॉन्टैक्ट्स, पर्सनल मैसेज, ऑडियो-विडियो फाइल और फोटोज को भी आसानी ने ऐक्सेस कर सकते थे. इसके अलावा जब इसकी गहराई से जांच की गई तो पता चला कि स्पाइवेयर यूजर्स के WhatsApp, Facebook और Snapchat के डेटा को भी हैक कर रहा था.

GOOGLE ने किया रिमूव
स्पाइवेयर की जानकारी मिलने के बाद गूगल ने प्लेस्टोर से इन 6 ऐप्स को रिमूव कर दिया है. हालांकि इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि जिन यूजर्स ने इन ऐप्स को इंस्टॉल किया था उनका डेटा चोरी हुआ है या नहीं. इसके बारे गूगल की ओर से भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...