16 Apps के 61.7 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, देखें कहीं आपका भी तो नाम नहीं

The Register ने खुलासा किया है कि साइबर क्रिमिनल्स 16 अलग-अलग वेबसाइट्स से 61.7 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराकर उसे डार्क वेब पर बेच रहे हैं

News18Hindi
Updated: February 13, 2019, 5:52 PM IST
16 Apps के 61.7 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, देखें कहीं आपका भी तो नाम नहीं
प्रतीकात्मक फोटो
News18Hindi
Updated: February 13, 2019, 5:52 PM IST
अगर आपका अकाउंट Dubsmash, MyFitnessPal जैसे ऐप्स पर है तो आपको यह ख़बर परेशान कर सकती है. ब्रिटेन की वेबसाइट The Register ने खुलासा किया है कि साइबर क्रिमिनल्स 16 अलग-अलग वेबसाइट्स से 61.7 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराकर उसे डार्क वेब पर बेच रहे हैं. इसमें Dubsmash, MyFitnessPal, 500px और ShareThis जैसे ऐप्स से चुराया गया डेटा शामिल है. इसमें यूजर्स का नाम, ईमेल एड्रेस और एनक्रिप्टेड पासवर्ड्स है. इसके अलावा इसमें लोकेशन की जानकारी, सोशल मीडिया ऑथेंटिकेशन टोकन्स और पर्सनल जानकारी भी शामिल है.

The Register की रिपोर्ट के अनुसार एक कथित विक्रेता (सेलर) ने वेबसाइट से संपर्क किया था और डार्क वेब पर चोरी हुए डेटा की उपलब्धता का खुलासा किया था. सेलर ने वेबसाइट को बताया कि उसके पास 20 डेटाबेस का एक्सेस है जिसमें हैक्ड अकाउंट्स भी शामिल है लेकिन वे कुछ को निजि उपयोग के लिए रख रहे हैं. हैक किए गए 16 डेटाबेसर Dubsmash, MyFitnessPal, MyHeritage, ShareThis, HauteLook, Animoto, EyeEm, 8fit, Whitepages, Fotolog, 500px, Armor Games, BookMate, CoffeeMeetsBagel, Artsy, और DataCamp के हैं जिन्हें बेचा जा रहा है. Dubsmash का डेटा बेस सबसे बड़ा है जिसमें 162 मिलियन से ज्यादा अकाउंट्स हैं.

DEALS OF THE DAY: इस वैलेंटाइन अपने गर्लफ्रेंड को गिफ्ट करें ये 4 प्रोडक्ट, हो जाएंगी इम्प्रेस



इसका खुलासा करने वाली The Register ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि उन्होंने इन अकाउंट्स के सेंपल देखे हैं और वे पूरी तरह से वैध हैं. इस रिपोर्ट के बाद f 500px और EyeEm इस बात की पुष्टी की है कि वे हैक हो गए थे और उन्होंने अपने यूजर्स को पासवर्ड चेंज करने की सूचना भी देनी शुरू कर दी है.

ऐसा माना जा रहा है कि MyHeritage, MyFitnessPal औप Animoto के हैक्ड डेटाबेस पहले के हैकिंग के हैं जिसके बारे में कंपनी बता चुकी है. हालांकि सेलर ने इस बात का दावा किया है कि जो डेटाबेस अभी डार्क वेब पर पब्लिश किए गए हैं वे नए हैं और वे पहले पब्लिश नहीं किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन कर सकता है आपको बीमार, देखें VIDEO

देखें किस ऐप के कितने यूजर्स का डेटा हुआ हैक...
Loading...

Dubsmash (162 million details)
MyFitnessPal (151 million details)
MyHeritage (92 million details)
ShareThis (41 million details)
HauteLook (28 million details)
Animoto (25 million details)
EyeEm (22 million details)
8fit (20 million details)
Whitepages (18 million details)
Fotolog (16 million details)
500px (15 million details)
Armor Games (11 million details)
BookMate (8 million details)
CoffeeMeetsBagel (6 million details)
Artsy (1 million details)
DataCamp (700,000 details)

आप अपने डेटा को ऐसे कर सकते हैं चेक
अगर आप इसमें से किसी भी वेबसाइट और ऐप के यूजर हैं तो तुरंत अपना पासवर्ड चेंज कर लें. अगर आपने एक ही पासवर्ड को कई वेबाइट पर इस्तेमाल किया है तो उसे भी चेंज कर लें. इसके अलावा अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं तो आप haveibeenpwned.com पर जाकर भी इसकी जानकारी पा सकते हैं. हालांकि इस बात का अभी पता नहीं चल पाया है कि haveibeenpwned पर इस डेटा के बारे में अपडेट किया गया है या नहीं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर