• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • 77.3 करोड़ लोगों की Email ID हुई हैक, देखें कहीं आप भी तो नहीं है लिस्ट में शामिल

77.3 करोड़ लोगों की Email ID हुई हैक, देखें कहीं आप भी तो नहीं है लिस्ट में शामिल

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

77.3 करोड़ ईमेल आईडी के अलावा 2.1 करोड़ पासवर्ड्स को भी हैक किया गया है.

  • Share this:
    2018 में डेटा लीक के कई मामले सामने आने के बाद अब 2019 की शुरुआत भी एक बड़े डेटा लीक मामले के साथ हुई है. इसका खुलासा troyhunt.com द्वारा किया गया है. रिसर्चर ट्रॉय हंट के मुताबिक पूरी दुनिया में लगभग 77.3 करोड ईमेल आईडी हैक हुई है. इसके अलावा 2.1 करोड़ पासवर्ड्स को भी हैक किया गया है.

    ट्रॉय हंट ने इसे "Collection #1" नाम दिया है और troyhunt.com के अनुसार यह एक ईमेल आईडी और पासवर्ड का सेट है जिसमें कुल 2,692,818,238 है. उनका कहना है कि इसे हजारों सोर्सेज और डेटा लीक के जरिए तैयार किया गया है.

    ये भी पढ़ेंः आपके WhatsApp और Facebook का डेटा चोरी कर रहे हैं ये 6 ऐप्स, तुरंत कर दें डिलीट

    ट्रॉय के अनुसार बीते हफ्ते कई लोगों ने उससे संपर्क किया और पॉपुलर क्लाउड सर्विस MEGA की एक बड़े फाइल कलेक्शन के बारे में जानकारी दी जिसमें करीब 12,000 से ज्यादा अलग-अलग फाइलें मौजूद है जिनका साइज 87GB से भी ज्यादा है. उन्होंने आगे बताया कि उनके एक जानने वाले ने एक पॉपुलर हैकिंग फोरम के बारे में बताया जहां यह डेटा सोशलाइज्ड तरीके से इस इमेज के साथ था.

    फोटो- ट्रॉय हंट


    उन्होंने आगे बताया कि उनका खुद का पर्सनल डेटा भी इसमें मौजूद है और सही भी है. वे सालों पहले जो ईमेल आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करते थे वो भी इसमें है.

    ऐसे कर सकते हैं अपना डेटा चेक
    ट्रॉय ने लोगों को अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के हैक होने के बारे में जानने के लिए एक आसान तरीका भी बताया है जिससे आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी के बारे में जान सकते हैं कि वो हैक हुई है या नहीं. उन्होंने अपने डेटा बेस को haveibeenpwned.com से जोड़ दिया है.

    फोटो- ट्रॉय हंट


    अगर कोई यह जानना चाहता है कि उसकी आईडी हैक हुई है या नहीं तो उसे https://haveibeenpwned.com पर जाकर अपनी ईमेल आईडी को डायलॉग बॉक्स में डालना होगा. इसके बाद अगर आपको गुड न्यूज़ लिखा मिलता है तो इसका मतलब आपकी आईडी हैक नहीं हुई है. वहीं अगर 'Oh no-Pwned' लिखा मिलता है तो इसका मतलब आपकी आईडी हैक हो गई है और आपको अपना पासवर्ड तुरंत बदल लेना चाहिए

    ये भी पढ़ेंः घर बैठे मिनटों में बुक करें कुंभ के लिए टिकट, कमाल की है रेलवे की ये सर्विस

    पासवर्ड के बारे में भी पा सकते हैं जानकारी
    इसी तरह आप अपने पासवर्ड के बारे में भी जान सकते हैं कि वह हैक हुआ है या नहीं. इसके लिए आपको https://haveibeenpwned.com/Passwords पर जाना होगा और अपना पासवर्ड डालना होगा जहां अगर आपको यह लिखा मिलता है कि 'Oh no-Pwned' तो इसका मतलब आपका पासवर्ड हैक किया जा चुका है और इसे चेंज करने की जरूरत है.

    फोटो- ट्रॉय हंट


    अगर ट्रॉय हंट द्वारा दी गई जानकारी सही होती है तो यह कहा जा सकता है कि यह साल का सबसे बड़ा डेटा लीक मामला हो सकता है. इससे पहले 2013 में भी ऐसा ही मामला हुआ था जिसमें करीब 300 लोगों का डेटा लीक हो गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज