लाइव टीवी

स्कूल में चिढ़ाए जाने से परेशान 9 साल की लड़की ने बनाई App, जल्द होगी गूगल प्ले स्टोर पर

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 3:19 PM IST
स्कूल में चिढ़ाए जाने से परेशान 9 साल की लड़की ने बनाई App, जल्द होगी गूगल प्ले स्टोर पर
Photo: Seven Sisters and One Brother of India (Facebook)

चौथी कक्षा की छात्रा मेइदइबहुन (Meaidaibahun) ने बताया कि चिढ़ाए जाने से उसका स्वास्थ्य प्रभावित होने लगा था जिसके बाद उसने खुद ही समस्या का समाधान निकाल लिया..

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 3:19 PM IST
  • Share this:
शिलांग. स्कूल में बार-बार चिढ़ाए जाने से परेशान, शिलांग में नौ साल की बच्ची ने ऐसा मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाया है, जो कई लोगों के काम आसान कर देगा. इस ऐप के ज़रिए एक व्यक्ति को गुमनाम रूप से चिढ़ाने जैसी घटनाओं की शिकायत अधिकारियों के पास करने की सुविधा देगा. चौथी कक्षा की छात्रा मेइदइबहुन मजॉव (Meaidaibahun Majaw) ने कहा कि चिढ़ाए जाने से उसका स्वास्थ्य प्रभावित होने लगा था जिसके बाद उसने इस समस्या का समाधान निकालने की जिम्मेदारी खुद ले ली.

मजॉव ने बताया कि मुझे नर्सरी से स्कूल में चिढ़ाया जाता था. मैं बहुत प्रभावित रही. मुझे इससे इतनी नफरत थी कि मैं हमेशा इसका समाधान ढूंढती रहती थी, और ऐसा किसी दूसरे बच्चे के साथ यह नहीं होना चाहिए.

(ये भी पढ़ें-मुफ्त में फिल्में देखने से लेकर हज़ारों गाने सुनने तक बहुत काम आएगी Jio की ये 5 ऐप्स)



मेइदइबहुन मजॉव की मां दासुमलिन माजॉ ने कहा कि उसकी बेटी ने पिछले साल सितंबर में एक ऐप-डेवलपमेंट कोर्स में ऐडमिशन लिया था और कुछ महीनों के अंदर  सीख लिया. वह हर दिन एक घंटे के लिए क्लास लेती थी.



File Photo
File Photo


यह ऐप जल्द ही गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा, जो पीड़ितों को अपनी शिकायतों और परेशान करने वाले व्यक्तियों की जानकारी अपनी पहचान उजागर किए बिना शिक्षकों, परिजन और दोस्तों को देने में मदद करेगा.

(ये भी पढ़ें-5 हज़ार से ज़्यादा सस्ता हुआ Samsung का 3 कैमरे वाला यह फोन, मिलेगी 4000mAh की बैटरी)

द टीचर फाउंडेशन द्वारा एसोसिएशन विप्रो अप्लाइंग थॉट्स इन स्कूल्स (वाटिस) में आयोजित 2017 सर्वे में पाया कि भारत में 42 प्रतिशत बच्चों को स्कूलों में परेशान किया जाता है.
(इनपुट-भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading