यूजर के डेटा से छेड़छाड़ के लिए Twitter पर लगा सकता है 1875 करोड़ रुपये का जुर्माना!

ट्विटर पर लग सकता है जुर्माना
ट्विटर पर लग सकता है जुर्माना

विज्ञापन लाभ के लिए यूजर्स के फोन नंबर और ईमेल आईडी का किया अनुचित उपयोग के लिए ट्विटर (Twitter) पर 1875 करोड़ रुपये का जुर्माना लग सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 1:57 PM IST
  • Share this:
सैन फ्रांसिस्‍को. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने खुलासा किया है कि विज्ञापन के लाभ के लिए यूजर्स के फोन नंबर और ईमेल आईडी के अनुचित उपयोग से संबंधित एक जांच में कंपनी की तरफ से यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) को 25 करोड़ डॉलर तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. 28 जुलाई को एफटीसी की तरफ से कंपनी को शिकायत मिली थी, जिसमें एफटीसी के साथ साल 2011 में ट्विटर के सहमति आदेश के उल्लंघन का आरोप लगाया गया और बताया गया कि यूजर्स के निजी जानकारियों की सुरक्षा कंपनी द्वारा कैसे की जाती है, इस बारे में उन्हें गुमराह न करें.

ट्विटर ने सोमवार को अपनी दूसरी तिमाही की वित्तीय फाइलिंग के दौरान कहा कि यह आरोप साल 2013 से 2019 की अवधि के बीच लक्षित विज्ञापन के लिए सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कंपनी के फोन नंबर और/या ईमेल आईडी से संबंधित डेटा के उपयोग से था. ट्विटर ने कहा कि कंपनी का अनुमान है कि इस संदर्भ में संभावित नुकसान की सीमा 15 करोड़ डॉलर से 25 करोड़ डॉलर के बीच होगी और कंपनी को 15 करोड़ डॉलर मिले हैं.

कंपनी ने आगे कहा कि मामले को अभी तक सुलझाया नहीं जा सका है और अंतिम परिणाम कब तक प्राप्त होंगे इसे लेकर किसी निश्चित समय सीमा का आश्वासन नहीं दिया जा सकता है.



ये भी पढ़ें : भारत के बाद अब अमेरिका करेगा चीन पर 'डिजिटल स्ट्राइक', कभी भी लगा सकता है टिक टॉक पर बैन
यूजर्स के डाटा को लेकर पूरी दुनिया में गंभीर तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं. हाल ही में Twitter पर अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग हुई. इस दौरान कई हाई प्रोफाइल अकाउंट्स हैक कर लिए गए. इनमें पूर्व अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा, बिल गेट्स, एलॉन मस्क और रैपर कायन वेस्ट के अकाउंट्स शामिल थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज