अपने मोबाइल में रखें Aadhaar, चुटकियों में हो जाएंगे कई काम

आप स्मार्टफोन में ही अपने आधार कार्ड से जुड़ी सारी इंफॉर्मेशन रख सकते हैं....

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 7:44 AM IST
अपने मोबाइल में रखें Aadhaar, चुटकियों में हो जाएंगे कई काम
mAadhaar
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 7:44 AM IST
बैंक अकाउंट खुलवाना हो या कोई छोटा-मोटा काम, हर चीज में आपको अपना आधार देना ज़रूरी है. कई बार हमें लगता है कि हमारे पास आधार मौजूद नहीं है तो ज़रूरी काम रुक जाएगा. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके काम को आसान बनाने के लिए आधार हमेशा आपके फोन में mAadhaar के रूप में रहता है. mAadhaar (मोबाइल आधार) यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से डेवलप किया गया ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन है. इस ऐप की मदद से यूज़र अपने स्मार्टफोन में ही आधार से जुड़ी इंफॉर्मेशन रख सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि ऐप की मदद से आप कई और चीजें कर सकते हैं. हम बता रहे हैं वो 8 चीजें जो आप mAadhaar का इस्तेमाल करते हुए कर सकते हैं...

>>आप mAadhaar का इस्तेमाल अपने आधार कार्ड के वैलिड रिप्लेसमेंट के रूप में कर सकते हैं. mAadhaar ऐप यूज़र को उनके स्मार्टफोन में ही अपनी आधार आइडेंटिटी रखने की सहूलियत देता है.  (ये भी पढ़ें-WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका )

>>आप स्मार्टफोन में ही अपने आधार कार्ड से जुड़़ी सारी इंफॉर्मेशन रख सकते हैं. mAadhaar में आपके आधार कार्ड के सारे डिटेल्स होते हैं. इसका मतलब है कि आप स्मार्टफोन में ही अपने आधार कार्ड को रखकर कहीं भी जा सकते हैं. यह ऐप यूजर को किसी भी समय अपने बायोमीट्रिक डेटा को लॉक और अनलॉक करने की इजाजत देता है.

Aadhaar


>>ऐप QR कोड नाम का फीचर भी ऑफर करता है. इसका इस्तेमाल करते हुए यूजर्स e-KYC के लिए अपने डेटा को शेयर और अपडेट कर सकते हैं. mAadhaar ऐप यूजर्स को उनके आधार ऐप को अपडेट करने की भी सहूलियत देता है.

>>अगर आपका मोबाइल नंबर आपकी फैमिली में दूसरे आधार कार्ड से अटैच है तो आप अपने स्मार्टफोन में 3 तक आधार प्रोफाइल्स को रख सकते हैं. साथ ही, जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.  अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप और इससे ऊपर के वर्जन पर चलता है तो ही आप mAadhaar ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे और इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 5:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...