Home /News /tech /

AADHAAR डेटा लीकः Indane गैस की वेबसाइट पर लीक हुई 67 लाख ग्राहकों की डिटेल

AADHAAR डेटा लीकः Indane गैस की वेबसाइट पर लीक हुई 67 लाख ग्राहकों की डिटेल

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लीक में मिले आधार नंबर को UIDAI वेब-बेस्ड वेरिफिकेशन टूल के जरिए वैरिफाई किया गया, जिसमें सभी सही निकले.

    आधार डेटा लीक को लेकर तमाम चिंताओं के बीच अब खबर आई है कि मशहूर गैस कंपनी इंडेन की आधिकारिक वेबसाइट से लाखों आधार नंबर लीक हो गए हैं. टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट Techcrunch के अनुसार यह सिक्योरिटी में हुई चूक के कारण हुआ है.

    खबर के मुताबिक वेबसाइट का यह पेज गूगल से इंडेक्स्ड था, जिसके कारण यह सबके लिए एक्सेसेबल हो गया. एक और सिक्योरिटी रिसर्चर इलियट एंडरसन ने भी अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है. इस बारे में पता लगाने वाले रिसर्चर्स का कहाना है कि उन्हें एक टिप मिली थी जिसमें इंडेन की वेबसाइट पर लोगों का आधार डेटा अपडेट होने की बात कही गई थी.  (ये भी पढ़ेंः Jio SIM यूजर्स को मिलती ये खास सर्विस, आज ही करें Activate)

    फोटो- Techcrunch


    हालांकि अभी पेज से आधार नंबर को हटा लिया गया है, लेकिन Techcrunch की खबर के मुताबिक, पेज पर न सिर्फ आधार नंबर दिया गया, बल्कि यूजर्स का एड्रेस और नाम भी सार्वजनिक कर दिया गया. रिसर्चर्स ने दावा किया है कि उन्हें इंडेन की वेबसाइट पर 11,000 डीलर्स का डेटा मिला है जो कस्टम बिल्ट स्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर रहे थे. उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट के ब्लॉक होने से पहले वे 5.8 मिलियन (58 लाख) कस्टमर्स के को एक्सेस कर सकते थे. उन्होंने कहा कि उनके अनुसार 6.7 मिलियन (67 लाख) ग्राहकों का डेटा एक्सपोज हुआ है.

    ये भी पढ़ेंः Vivo V15 Pro में है 32 मेगापिक्सल का खास Selfie कैमरा, इतनी हो सकती है कीमत

    Techcrunch ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया कि उन्होंने लीक में मिले आधार नंबर को UIDAI वेब-बेस्ड वेरिफिकेशन टूल के जरिए वैरिफाई किया, जिसमें सभी सही निकले. हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि यह कैसे हुआ और कितनी देर के लिए लोगों का आधार डेटा वेबसाइट पर मौजूद रहा.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Aadhaar Card, Facebook Data Leak, Mobile Phone, Tech news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर