Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

आधार कार्ड पर लगाए 'बायोमेट्रिक लॉक', नहीं चोरी होगी जानकारी

भाषा
Updated: January 15, 2018, 7:14 AM IST
आधार कार्ड पर लगाए 'बायोमेट्रिक लॉक', नहीं चोरी होगी जानकारी
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने घुसपैठ या सेंध से लोगों की पहचान संबंधी आंकड़ों को बचाने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय ‘बायोमेट्रिक लॉक’ होने की जानकारी दी है.
भाषा
Updated: January 15, 2018, 7:14 AM IST
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने घुसपैठ या सेंध से लोगों की पहचान संबंधी आंकड़ों को बचाने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय ‘बायोमेट्रिक लॉक’ होने की जानकारी दी है. प्राधिकरण ने व्यक्तिगत जानकारी वाले इन आंकड़ों की सुरक्षा के लिये हाल ही में ‘‘आभासी पहचान संख्या’’ का एक अतिरिक्त उपाय करने की जानकारी दी है, लेकिन इससे काफी पहले ही उसने बायोमेट्रिक ताला लगाने का सुरक्षा उपाय कर लिया था. लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है.

इस सुविधा की जानकारी लोगों को कम ही है. इसके तहत कोई भी आधार कार्ड धारक अपनी बायोमेट्रिक जानकारियों को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. प्राधिकरण ने बताया कि इस सुविधा का इस्तेमाल उसकी वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिये कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आधार संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी.

एक बार लॉक कर देने के बाद बायोमेट्रिक आंकड़ों का इस्तेमाल संभव नहीं हो सकेगा. उपभोक्ता किसी विशेष उद्देश्य जैसे सत्यापन आदि के लिए इसे अनलॉक कर सकते हैं और इसके बाद वह फिर से इसे लॉक कर सकते हैं.


प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने कहा कि यह व्यवस्था बायोमेट्रिक आंकड़े का दुरुपयोग रोकना सुनिश्चित करने के लिए किया गया है.

ये भी पढ़ें
आधार कार्ड इस्‍तेमाल में बड़ा बदलाव, नहीं देना होगा पहचान नंबर
आधार डेटा लीक के बाद सख्त हुआ UIDAI, 5000 अफसरों से वापस लिया एक्सेस
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर