लाइव टीवी

कोरोना से जंग: Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है सरकार

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 3:47 PM IST
कोरोना से जंग: Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है सरकार
Aarogya Setu

आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए लोग अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई करोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है तो उसके संपर्क में आए लोगों का पता चल सकता है.

  • Share this:
करोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी जानकारी और सहायता मुहैया कराने के लिए सरकार आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है. इस ऐप के ज़रिए लोग अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई करोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है तो उसके संपर्क में आए लोगों का पता चल सकता है. सरकार आरोग्य सेतु ऐप के जरिए कांटेक्ट कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेगी, साथ ही ऐप के ज़रिए मोबाइल नंबर की भी मैपिंग की जाएगी.

आरोग्य सेतु ऐप में करोना वायरस से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है.  इस ऐप में यूज़र आसपास में मिलने वाली सहायता के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं. इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच WhatsApp का नया कदम! Group Video Calling में किया ये बड़ा बदलाव) 



आरोग्य सेतु ऐप आपके स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ से पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं या नहीं. लोकेशन डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि व्यक्ति वास्तव में कहां है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको बताएगा कि क्या आप संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट के भीतर हैं.



आईटी मंत्रालय ने इस ऐप को 1 हफ्ते पहले ही लॉन्च किया है और कई राज्यों ने इसे डाउनलोड करने के निर्देश दिए है. इस ऐप को अब तक एक करोड़ डाउनलोड कर चुके हैं. रेलवे के सफर के दौरान डाउनलोड करना भी जरूरी हो सकता है ऐप.
(असीम मनचंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

(ये भी पढ़ें-Jio का बेहद सस्ता प्लान! 100 रुपये से कम में महीने भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 3GB डेटा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 3:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading