• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • AAROGYA SETU WILL NOW INCLUDE VACCINATION CERTIFICATES AMDM

आयोग्य सेतु ऐप में अब यूजर वैक्सीनेशन को लेकर अपडेट कर सकते है! सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा भी जल्द

ऐप से यूजर अपने वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे

यूजर को ऐप के माध्यम से वैक्सीनेशन की स्थिति दिखाने की अनुमति देकर, सरकार यात्रा आदि के लिए फिजिकल सर्टिफिकेट ले जाने जाने की आवश्यकता को कम कर सकती है. हालांकि सरकार की तरफ से ऐसा कुछ साफ नहीं किया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत सरकार (Govt of India) के आयोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) में अब यूज़र वैक्सीनेशन को लेकर अपडेट कर सकते है. यानि यदि उन्हें वैक्सीन लग गई है तो या फिर नहीं लगी हो दोनों ही स्थिति में वे यहां अपडेट कर सकेंगे. मालूम हो इस ऐप को पिछले साल लॉकडाउन (Lockdown)  के दौरान कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (contact tracing) के लिए लाया गया था. वैक्सीनेशन की स्थिति (vaccination status ) को अपडेट करने के लिए अनुमति के साथ ऐप उन लोगों के लिए होम पेज पर एक ब्लू शील्ड दिखाएगा, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. ऐप के होम पेज पर डबल ब्लू टिक के साथ आरोग्य सेतु का लोगो दिखाई देगा लेकिन व्यक्ति को दूसरी खुराक मिलने के 14 दिन बाद. हालांकि यह तभी होगा जब कोविन पोर्टल से पता चलता है कि संबंधित व्यक्ति का पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो गया है. 


    एक तरफ जहां यह सब अपने आप ही हो जाएगा, वहीं आरोग्यसेतु ऐप में भी यूजर्स को ख़ुद से यह अपडेट करने की भी सुविधा रहेगी कि उनका वैक्सीनेशन हो गया है. जिन यूजर को कम से कम एक डोज हो चुका है उन्हें आंशिक रूप यह साइन नजर आएगा लेकिन यदि वो जानकारी गलत निकलती है तो उसके द्वारा किए गए अपडेट सही नहीं माना जाएगा. कोविन बैकएंड से एटीपी आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाएगी. स्थिति सही है यह सुनिश्चित करने के लिए यूज़र को कोविन रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग किए गए उसी नंबर का इस्तेमाल करना होगा. 


    यूजर अपने वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे


    इसके अलावा, आरोग्यसेतु ऐप में एक और सेक्शन को भी शामिल किया जाने वाला है. जहां यूजर अपने वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे.  ऐप का आपका स्टेटस सेक्शन यदि आपका वैक्सीनेशन सत्यापित नहीं है तो एक ग्रे बॉर्डर दिखाएगा, जबकि एक डबल ब्लू बॉर्डर उन लोगों के लिए दिखाएगा जिनके वैक्सीनेशन की पुष्टि हो चुकी है. और स्टेटस पर टैप कर यूज़र अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. ऐप पर चार यूजर को एक फोन नंबर से रजिस्टर्ड करने की अनुमति देता है और वैक्सीनेशन की स्थिति उसी नंबर पर चारों का अपडेट दिखाएगी. 


    ये भी पढ़ें - जानिए कैसे केवल 724 रुपये खर्च करके आप इलेक्ट्रिक बाइक बनाना सीख सकते है, मिलेगी 150Km रेंज





    संभवतः इसलिए किया जा रहा है ऐसा


    महामारी शुरू होने के बाद से यूजर की ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और पहचान के लिए आरोग्य सेतु ऐप का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है. यूजर को ऐप के माध्यम से वैक्सीनेशन की स्थिति दिखाने की अनुमति देकर, सरकार यात्रा आदि के लिए फिजिकल सर्टिफिकेट ले जाने जाने की आवश्यकता को कम कर सकती है. हालांकि सरकार की तरफ से ऐसा कुछ साफ नहीं किया गया है.  

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: