Microsoft लाया कमाल का फीचर, ग्रुप मीटिंग या बातचीत को तुरंत कर सकेंगे ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन, जानें कैसे करेगा यह काम?

Microsoft Garage launches Group Transcribe app

Microsoft Garage launches Group Transcribe app

Microsoft Garage launches Group Transcribe app: माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है. Microsoft के इन-हाउस इनक्यूबेटर ने Microsoft गैराज ट्रांसक्रिप्शन ऐप (Transcribe app) लॉन्च करने की घोषणा की है. इस ऐप के जरिए मीटिंग में आप तुरंत रियल टाइम ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 12:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है. Microsoft के इन-हाउस इनक्यूबेटर, Microsoft गैराज ट्रांसक्रिप्शन ऐप (Transcribe app) लॉन्च करने की घोषणा की है. इस ऐप के जरिए यूजर्स मीटिंग में तुरंत रियल टाइम ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन कर सकेंगे. फिलहाल यह ऐप केवल iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. हालांकि बाद में इसे यूजर्स फीडबैक के बाद एंड्रॉइड फोन में रोल आउट किया जा सकता है. बता दें कि यह ऐप गूगल के Google रिकॉर्डर और Otter.ai को चैलेंज देगा. हालांकि, Google रिकॉर्डर वर्तमान में केवल पिक्सेल फोन पर चलता है.

80 से अधिक लोकल लैंग्वेज में ट्रांसलेशन की सुविधा
Microsoft का कहना है कि यह नया ऐप रियल टाइम, हाई क्वालिटी वाले ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन की सुविधा देगी. यूजर्स के लिए यह ऐप मीटिंग और बातचीत के दौरान काफी उपयोगी हो सकता है. वहीं यह ऐप उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी होगा जिनमें कम सुनने की क्षमता होती है. बता दें कि यह 80 से अधिक अलग-अलग स्थानों में बोली जाने वाली भाषाओं के लिए रियल टाइम अनुवाद भी प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder: आम आदमी को बड़ी राहत! अब रसोई गैस मिलना होगा आसान, सरकार बदल रही है नियम
ऐप कैसे करेगा काम


कंपनी के मुताबिक, यह ऐप AI speech और language technology द्वारा संचालित होगा. मीटिंग में उपयोग किए जा रहे प्रत्येक फोन के माइक्रोफोन द्वारा कैप्चर किए गए स्पीकर की क्वालिटी के आधार पर हाई एक्यूरेसी और स्पीकर एट्रिब्यूशन के साथ मूव करने में सक्षम होगा.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, फटाफट जानें कैसे मिलेगा फायदा?

जानें, कैसे करना है ऐप का इस्तेमाल?
>>ऐप का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति पहले अपने डिवाइस में मीटिंग शुरू करेगा.
>>इसके बाद वे ब्लूटूथ के जरिए मीटिंग में शामिल होने के लिए अन्य लोगों को इनवाइट कर सकते हैं.
>>इनवाइट करने के लिए वे एक स्कैन योग्य क्यूआर कोड या एक लिंक साझा करेंगे.
>>मीटिंग में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को उनके डिवाइस पर रियल टाइम ट्रासक्रिप्शन दिखेगा. यानी कि मीटिंग में क्या कुछ कहा जा रहा है वह सब आपके सामने लिखित रूप से आएगा, जिसे आपको समझने में दिक्कत नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज