...तो क्या 2040 तक डेढ़ फीट से भी का ज्यादा लंबा हो जाएगा iPhone? जानिए क्या है इसके पीछे की स्टडी

...तो क्या 2040 तक डेढ़ फीट से भी का ज्यादा लंबा हो जाएगा iPhone?
...तो क्या 2040 तक डेढ़ फीट से भी का ज्यादा लंबा हो जाएगा iPhone?

एक स्टडी सामने आई है जिसके मुताबिक अगर यही ट्रेंड जारी रहा तो अगले 20 साल में ऐपल के iPhones किसी फुल-साइज की-बोर्ड या फिर Macbook से भी बड़े हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 9:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फ़ोन की दिग्गज कंपनी एप्पल ने हाल ही में iPhone 12 Pro Max लांच किया है. इसके फ़ोन का साइज़ 6.7 इंच रखा गया है. खास बात ये है कि इस फ़ोन का साइज 2007 में मार्केट में आए पहले iPhone से दोगुना है. इससे ये तो साफ है कि बड़े डिस्प्ले वाले डिवाइसेज की मांग बढ़ रही है और कंपनियां इसी जरूरत को समझते हुए बड़े फ्लैगशिप डिवाइसेज ला रही हैं. हालांकि, एक स्टडी सामने आई है जिसके मुताबिक अगर यही ट्रेंड जारी रहा तो अगले 20 साल में ऐपल के iPhones किसी फुल-साइज की-बोर्ड या फिर Macbook से भी बड़े हो जाएंगे.

हर साल करीब 5% बड़ा एप्पल के फ़ोनों का साइज़
स्मार्टफोन अक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी Wrappz की ओर से ऐपल, सैमसंग और बाकी बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों के डिवाइसेज के बढ़ते साइज को एनालाइज किया गया. स्टडी में सामने आया है कि 2007 में पहली बार लॉन्च होने के बाद iPhones हर साल करीब 5 फीसदी बड़े हुए हैं.


डेढ़ फीट का होगा फ़ोन


स्टडी में सामने आया है कि 2040 तक इस ट्रेंड के साथ डेढ़ फीट का आईफोन देखने को मिलेगा, जिसका साइज 17.5 इंच हो जाएगा. Wrappz की ओर से कहा गया है कि कैमरा क्वॉलिटी से लेकर टेक्नॉलजी नेटवर्क्स बेहतर होने तक 2007 में पहले iPhone के लॉन्च से अब तक कई बदलाव हुए हैं. हालांकि, सबसे बड़ा बदलाव डिवाइसेज की साइज में देखने को मिला है. बाकी ब्रैंड के डिवाइसेज पर भी यह बात लागू होती है.



कॉम्पैक्ट फोन बनेंगे पसंद
साल 2007 में आए पहले iPhone का डिस्प्ले 3.5 इंच का था और हाल ही में लॉन्च iPhone 12 Pro Max में इससे डबल साइज का 6.7 इंच डिस्प्ले दिया गया है. करीब 91 प्रतिशत बढ़ोत्तरी iPhone के साइज में हुई है और हर साल iPhone का एवरेज साइज 5 प्रतिशत बढ़ रहा है. हालांकि, कई यूजर्स को डिस्प्ले साइज बेहतर एक्सपीरियंस देता है लेकिन ज्यादा बड़े डिवाइस ट्रेंड में बने रहेंगे, ऐसा जरूरी नहीं है. यही वजह है कि एप्पल इस साल दुनिया का सबसे छोटा 5G फोन iPhone 12 Mini भी लेकर आया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज