लाइव टीवी

14 दिन तक प्लेस्टोर से हटने के बाद Tiktok ने की वापसी, अब कर सकते हैं डाउनलोड

News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 4:43 PM IST
14 दिन तक प्लेस्टोर से हटने के बाद Tiktok ने की वापसी, अब कर सकते हैं डाउनलोड
गूगल और एप्पल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के आदेश पर 17 अप्रैल को ऐपस्टोर से टिकटॉक को रिमूव कर दिया था

गूगल और एप्पल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के आदेश पर 17 अप्रैल को ऐपस्टोर से टिकटॉक को रिमूव कर दिया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 4:43 PM IST
  • Share this:
गूगल और एप्पल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के आदेश के बाद 17 अप्रैल को ऐपस्टोर से टिकटॉक को रिमूव कर दिया था. अब करीब 14 दिनों तक ऐप स्टोर पर उपलब्ध न होने के बाद यह ऐप एक बार फिर वापस आ गया है. इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि मद्रास हाईकोर्ट ने इस पॉपुलर ऐप पर बैन लगाया था. कोर्ट ने ऐप पर यह कहते हुए बैन लगाया था कि इसके जरिए अश्लील कंटेंट और वीडियो को बढ़ाया दिया जा रहा है. 24 अप्रैल को इस मामले पर सुनवाई करते हुए इससे प्रतिबंध हटा लिया गया है. मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के बाद से ही इसे गूगल और एप्पल ऐप स्टोर से हटा लिया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट से टिकटॉक पर लगी अंतरिम रोक के फैसले पर फिरसे विचार करने को कहा था.

ये भी पढ़ेंः यूजर्स के लिए खतरनाक थे ये 46 ऐप, गूगल ने प्लेस्टोर से किया रिमूव



अश्लील कॉन्टेंट को बढ़ावा देने का था आरोप



मद्रास हाईकोर्ट ने पिछले महीने अपने आदेश में टिकटॉक के जरिए अश्लील सामग्री की पहुंच पर चिंता जताते हुए सरकार से इस पर बैन लगाने के लिए कहा था. तब टिकटॉक ने कोर्ट के इस बैन से जुड़े आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था.

ये भी पढ़ेंः अगर वॉट्सऐप के कारण खत्म हो रहा है आपके फोन का स्टोरेज तो ऐसे पाएं छुटकारा

गौरतलब है कि टिकटॉक के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. मार्केट एनालिसिस फर्म सेंटर टावर के मुताबिक ऐपस्टोर और गूगल प्ले सेटोर में टिकटॉक दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया
जाने वाला ऐप है. इस ऐप पर मार्च की तिमाही में 18.8 करोड यूजर्स जुड़े जिसमें से भारत के 8.86 करोड़ यूजर्स थे.

ये भी पढ़ेंः बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका

पहले musically था टिकटॉक का नाम
टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी ByteDance का दावा है कि भारत में टिकटॉक के 120 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर हैं. पिछले एक साल में यह ऐप पॉपुलैरिटी की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है. कंपनी ने पहले इसे म्यूजिकली (musically) के नाम से लॉन्च किया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टिकटॉक (TikTok) रख दिया गया. एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में इस ऐप को दुनियाभर में तकरीबन 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. आपको बता दें कि इस कंपनी के अधिकार चीनी कंपनी बाइटडांस (Bytedance) के पास है, जो दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली स्टार्टअप कंपनियों में से एक है.

ये भी पढ़ेंः इन 12 तरह के Emails पर गलती से भी ना करें क्लिक, महंगी पड़ सकती है लापरवाही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 4:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading