59 Apps Banned के बाद पहली बार एक ही मंच पर होंगे भारत-चीन के डिजिटल मंत्री

59 Apps Banned के बाद पहली बार एक ही मंच पर होंगे भारत-चीन के डिजिटल मंत्री
केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद

भारत के आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad, Union Minister, Communications and Information Technology) वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शाम 5:30 बजे G20 के डिजिटल मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. 59 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद, पहली बार भारत और चीन के डिजिटल मंत्री एक ही मंच पर होंगे. भारत के आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad, Union Minister, Communications and Information Technology) वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शाम 5:30 बजे G20 के डिजिटल मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. ऐसे में जब दुनिया के कई विकसित देश भी भारत के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं और अपने देश में ही ऐसा ही कदम उठाने के लिए प्रयासरत हैं, G20 के डिजिटल मंत्रियों की इस मीटिंग की अहमियत और बढ़ गई है. इसके अलावा सभी की नज़रें इस बात पर भी टिकी हुई हैं की मोबाइल ऐप के प्रतिबंध के बाद हो रहे इस सम्मेलन में चीन का क्या रुख रहता है. इन सब कारणों से G20 की आज की इस मंत्री स्तर की मीटिंग पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं.

सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन का सख्ती से पालन करने के लिए कहा - मोदी सरकार ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप्स पर पाबंदी लगाने के बाद मंगलवार को उन्हें इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा और उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आदेश का किसी भी तरीके से उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. सरकार ने 29 जून को चीन से संबंधित टिकटॉक, कैमस्कैनर और यूसी ब्राउजर के साथ 59 ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी.





उसका कहना था कि ये ऐप्स देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा हैं. एक सरकारी सूत्र के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन संभी कंपनियों को चिट्ठी लिखकर आगाह किया है कि इन प्रतिबंधित ऐप्स का किसी भी रूप से सीधे या परोक्ष रूप से उपलब्धता और परिचालन जारी रहना न केवल अवैध है बल्कि सूचना प्रौद्योगिकी कानून और दूसरे संबंधित प्रावधान के तहत दंडनीय अपराध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading