Home /News /tech /

Airtel और Vodafon Idea के प्लान हो सकते हैं महंगे, अब इन ग्राहकों को लगेगा झटका

Airtel और Vodafon Idea के प्लान हो सकते हैं महंगे, अब इन ग्राहकों को लगेगा झटका

Airtel और Vodafone Idea अपने पोस्टपेड प्लान की कीमत भी बढ़ा सकते हैं.

Airtel और Vodafone Idea अपने पोस्टपेड प्लान की कीमत भी बढ़ा सकते हैं.

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के प्रीपेड प्लान की कीमत बढ़ाने के बाद अब पोस्टपेड ग्राहकों को भी झटका देने की तैयारी में हैं. लेकिन पोस्टपेड ग्राहकों पर कीमतों में बढ़ोतरी का फर्क कुछ कम पड़ने की संभावना है. इसकी वजह ये है कि पोस्टपेड यूजर्स आमतौर पर अपने प्लान को जारी रखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    टेलीकॉम कंपनियों भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने पिछले महीने प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की थी. अब इसके बाद ये दोनों कंपनियां पोस्टपेड ग्राहकों को भी झटका देने की तैयारी में हैं. लेकिन पोस्टपेड ग्राहकों पर कीमतों में बढ़ोतरी का फर्क कुछ कम पड़ने की संभावना है. इसकी वजह ये है कि पोस्टपेड यूजर्स आमतौर पर अपने प्लान को जारी रखते हैं. इससे पहले भारती एयरटेल ने पोस्टपेड सेग्मेंट में कॉरपोरेट यूजर्स के टैरिफ में जुलाई महीने में इजाफा किया था और फैमिली प्लान में भी बदलाव किया गया था. मार्केट एनालिस्ट्स का मानना है कि अगले कुछ महीनों में पोस्टपेड ग्राहकों पर भी बोझ बढ़ सकता है.

    जेफरीज के मुताबिक, पोस्टपेड मार्केट को रेवेन्यू के लिहाज से देखें तो यह काफी बड़ा है और 22,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मार्केट है. पूरे टेलीकॉम सेक्टर के एक्टिव सब्सक्राइबर्स में करीब 5 फीसदी हिस्सा पोस्टपेड ग्राहकों का हिस्सा है और टेलीकॉम कंपनियों को 15 फीसदी रेवेन्यू पोस्टपेड सेगमेंट से आता है.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है OnePlus का 12GB RAM वाला धांसू 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 50 मेगापिक्सल कैमरा)

    करीब 50-60 फीसदी सब्सक्राइबर्स एंटरप्राइज कस्टमर्स हैं और 34 फीसदी पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स देश के तीन मेट्रो शहरों में और 36 फीसदी अर्बन सेंट्रिक A-Circles से हैं. टेलीकॉम कंपनियों के दबदबे की बात करें तो 43 फीसदी मार्केट शेयर के साथ वोडाफोन आइडिया की पोस्टपेड सेग्मेंट में बादशाहत बनी हुई है. इसके अलावा भारती एयरटेल की इस सेग्मेंट में 28 फीसदी हिस्सेदारी है.

    इसलिए बढ़ सकती है पोस्टपेड प्लान की कीमत
    मीडिया और टेक्नोलॉजी के सलाहकार संजय कपूर (Sanjay Kapoor) का कहना है कि अगर टेलीकॉम कंपनियों पोस्टपेड टैरिफ में बढ़ोतरी नहीं करती हैं तो यह आश्चर्य होगा. टैरिफ बढ़ाने में जितनी देरी होगी, कंपनियों का नुकसान उतना ही ज्यादा होगा. लिहाजा इसमें ज्यादा देरी करना उनके हित में नहीं है. अगर वो इसमें देरी करते हैं तो अपने आपको नुकसान पहुंचाएंगे.

    (ये भी पढ़ें- Apple iPhone यूज़र्स को मिलते हैं WhatsApp के ये धांसू फीचर्स, फोटो भेजने से स्टेटस लगाना सब बदल जाएगा….)

    कपूर ने आगे कहा कि अगर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पोस्टपेड ग्राहकों के लिए प्लान महंगा करते हैं तो उनके सब्सक्राइबर्स के कहीं और जाने की संभावना बेहद कम है. इसकी वजह ये है कि उनके लिए ब्रांड प्रिफरेंस और बेहतर अनुभव ज्यादा मायने रखता है. बता दें कि कपूर भारती एयरटेल में बतौर CEO काम कर चुके हैं. बाजार के जानकारों का मानना है कि अगले कुछ महीनों में पोस्टपेड टैरिफ में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

    Tags: Airtel, Tech news, Tech news hindi, Vodafone

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर