अपना शहर चुनें

States

ऑटो, स्पेस के बाद अब टेलिकॉम सेक्टर में धूम मचाने की तैयारी में एलन मस्क, शुरू करने वाले हैं स्टारलिंक इंटरनेट

दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk अब टेलिकॉम सेक्टर में धमाल मचाने वाले हैं.
दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk अब टेलिकॉम सेक्टर में धमाल मचाने वाले हैं.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) का फोकस अब इन-फ्लाइट इंटरनेट और मैरीटाइम इंटरनेट पर है... इससे पहले वह टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (SpaceX) में बड़ी सफलता पा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 10:25 AM IST
  • Share this:
अपनी कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (SpaceX) की सफलता से हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क (Elon Musk) अब टेलिकॉम सेक्टर (telecom sector) में धूम मचाने की तैयारी में हैं. मस्क की स्पेस एक्स कंपनी ने हाल ही में अपनी स्टारलिंक इंटरनेट (Starlink internet) सर्विस के लिए एक हजार से ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च किए हैं और अमेरिका, कनाडा तथा ब्रिटेन में शुरुआती ग्राहक जोड़ने भी शुरू कर दिए हैं. कंपनी ने अपने निवेशकों को बताया है कि उनका खास फोकस इन-फ्लाइट इंटरनेट (विमानों के अंदर इंटरनेट सेवा) और मैरीटाइम इंटरनेट (समुद्र में इंटरनेट सेवा) के करीब एक खरब डॉलर के बाज़ार पर है. इसके अलावा वह भारत और चीन के बाज़ार पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक कई महीनों से SpaceX अपने Falcon 9 रॉकेट्स से स्टारलिंक सैटेलाइट्स लॉन्च करने में लगी है. एक बार में 60 सैटेलाइट भेजे जा रहे हैं. इसका 17वां स्टारलिंक 20 जनवरी को लॉन्च हुआ था. ऑर्बिट में कंपनी के 960 सैटेलाइट एक्टिव हैं. इससे स्पेस-X नॉर्थ अमेरिकी और ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर सर्विस शुरू करने की तैयारी में है. हालांकि इस बारे में स्पेसएक्स ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल करें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग, मिलेगा ढेरों डेटा)



एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्रीज पर नज़र रखने वाली कंपनी Alvaraez & Marsal के एमडी Luigi Peluso ने कहा कि लोग कंपनी की सर्विस से खुश हैं. स्टारलिंक लोगों को काफी कम कीमत में सर्विस दे रही है. स्पेसएक्स ने अपने सॉलूशंस की व्यावहारिकता साबित की है. पिछले साल स्पेसएक्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर Gwynne Shotwell ने कहा कि स्टारलिंक ऐसा बिज़नेस है जिसे पब्लिक किया जा सकता है.
पिछले साल टेस्ला इंक को बाजार में बड़ी सक्सेस मिली थी और कंपनी के शेयरों में उछाल की बदौलत मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए.

(ये भी पढ़ें- Battery Trick: जल्दी खत्म होती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)

लो-अर्थ सैटेलाइट कॉन्सटेलेशन है Starlink
जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि स्टारलिंक एक लो-अर्थ सैटेलाइट कॉन्सटेलेशन है, जिसका उद्देश्य दुनिया में दूरस्थ स्थानों के लिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करना है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक SpaceX ने सेवा के लिए लगभग 1,000 सैटेलाइट लॉन्च किए हैं और अब वह अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में शुरुआती ग्राहकों के साथ हस्ताक्षर कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज