Air Purifier खरीदना है तो रखें इन बातों का ध्यान

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 5:52 AM IST
Air Purifier खरीदना है तो रखें इन बातों का ध्यान
एयर प्यूरिफिकेशन के लिए कई टेक्नॉलजी मार्केट में है. अपने कमरे के हिसाब से ही एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लेना चाहिए.

एयर प्यूरिफिकेशन के लिए कई टेक्नॉलजी मार्केट में है. अपने कमरे के हिसाब से ही एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लेना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 5:52 AM IST
  • Share this:
जैसे जैसे एयर पोल्यूशन बढ़ रहा है वैसे वैसे लोग में इससे बचने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं. कई लोग सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाकर जाते हैं. लेकिन घर के अंदर लगातार मास्क लगाकर रखना संभव नहीं इसलिए अब लोग अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं. न सिर्फ बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी लोग एयर प्यूरीफायर खरीद रहे हैं. तो अगर आप भी एयर प्यूरीफायर खरीदना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें-

अपने कमरे के हिसाब से ही एयर प्यूरीफायर लेना चाहिए. बड़े कमरे के लिए ज्यादा क्षमता वाला प्यरीफायर लें. एयर प्यूरीफायर की क्षमता को क्लीन एयर डिलीवरी रेट (सीएडीआर) में मापा जाता है. कमरा बड़ा है तो ज्यादा सीएडीआर का प्यूरीफायर लें.

एयर प्यूरीफिकेशन के लिए कई टेक्नॉलजी मार्केट में है. आयोनाइज़िंग प्यूरीफिकेशन के ज़रिए प्रदूषित कणों को आयोनाइज़ किया जाता है. यूवी यानी अल्ट्रावॉइलेट लाइट टेक्नोलॉजी में बीमार कर देने वाले वायरस और बैक्टेरिया खत्म करने की ताकत होती है. (आने वाला है अब तक का सबसे सस्ता 5जी फोन, 22 अगस्त को होगा लॉन्च)

नाइट्स रेटिंग वाले प्यूरीफायर्स भी मिलते हैं. अगर आपको प्यूरीफायर ज्यादा यूज़ करना हो तो ऐसे ही मॉडल का चुनाव करें जो ज्यादा आवाज़ न करे.

इसे चलाने में ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे क्योंकि घर में यूज़ होने वाला प्यूरीफायर 30 से 50 वॉट बिजली खींचता है. इसलिए खर्च बहुत ज्यादा नहीं आता. मुख्य रूप से खर्चा होता है इसके प्रीफिल्टर्स, यूवी लैम्प, हेपा फिल्टर्स वगैरह बदलने का. हर छह महीने में ऐसा करना ही होता है. (Flipkart ने शुरू की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, Netflix की तरह देखें फिल्में और शोज़)


आजकल बाज़ार में स्मार्ट प्यूरीफायर्स भी आ रहे हैं इनमें सब कुछ ऑटो होता है. फैन स्पीड अपने आप एअर क्वालिटी के हिसाब से सेट हो जाती है. वाई-फाई से भी ये कनेक्ट हो जाते हैं और ऐप से ऑपरेट किए जा सकते हैं
Loading...

ज्यादातर प्यूरीफायर्स में ये भी सुविधा होती है कि वे बीप साउंड करके यह बता देते हैं कि कब उनके फिल्टर्स बदले जाने हैं. हवा की शुद्धता की स्थिति भी ये बताते हैं कि वो साफ है, बुरी है या ज्यादा हानिकारक है.

ये भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए, जानें इसे जुड़ी ये राज की बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 5:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...